REWA : केन्द्रीय दल ने डाला डेरा.. तो 5 हजार क्विंटल चावल खराब मिलने पर जिला प्रबंधक समेत तीन निलंबित

रीवा. केन्द्र और राज्य खाद्य आपूर्ति विभाग के अफसरों की संयुक्त टीम रीवा पहुंची। गोदाम में चावल की गुणवत्ता परखी और सैंपल लिया। दो दिन के भीतर खाद्य विभाग के अधिकारियों ने चोरहटा और हनुमना गोदाम में रखा चावल (नया व पुराना) की गुणवत्ता परखी। जिसमें दोनों जगहों को मिलाकर पांच हजार क्विंटल चावल अमानक स्तर पर मिला है। अधिकारियों की रिपोर्ट पर नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक आरबी तिवारी समेत चोरहटा गोदाम क्रमांक-5 के प्रभारी संजीव मिश्रा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। दो दिन पहले चोरहटा गोदाम के प्रभारी जीएल गुप्ता को सस्पेंड कर इंदौर अटैच कर दिया गया ।

चोरहटा में 13 स्टेक पर लिया सैंपल

केन्द्रीय दल में खाद्य विभाग के डिप्टी डायरेक्टर फूड विश्वजीत हलदर के साथ दिल्ली से एफसीआई के डीजीएम गौतम कुमार भी रीवा प्रवास पर आए हैं। पहले दिन चोरहटा गोदाम में 13 स्टेक पर रखे चावल की गुणवत्ता परखी। जांच में चावल अमानक स्तर पर मिला है। केन्द्रीय दल और राज्य सरकार के अफसर संयुक्तरूप से दूसरे दिन बुधवार सुबह हनुमना पहुंचे। गोदाम में रखे चावल की गुणवत्ता परीख और सैंपल लिए। यहां से करीब 12 स्टेक पर रखे चावल का सैंपल लिया। जांच के दौरान कई स्टेक पर रखे चावल की गुणवत्ता ठीक मिली। बताया गया कि दस स्टेक पर रखे चावल में एक दर्जन लॉट का चावल अमानक मिला है। यहां पर दल ने वेयर हाउस के गोदाम प्रभारी एसके दूबे से भी जानकारी ली।

बाहरी लेयर को एक दिन पहले बदल दिया

नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम प्रभारी ने खराब चावल के बोरों के बाहरी लेयर को एक दिन पहले बदल दिया। केन्द्रीय दल की टीम आने से पहले रातभर श्रमिकों को लगाकर बाहर से अच्छा चावल लाकर स्टेक के बाहर की लेयर पर रख दिया गया। जिससे केन्द्रीय दल को स्टेक पर भीतरी छोर में रखे चावल की गुणवत्तार को नहीं देख सकी। बाहर की लेयर में रखे चावल के बोरों से सैंपल लिया। अलग-अलग लॉट से दो दर्जन से अधिक सैंपल लिया है। सैंपल लेने के बाद टीम सीधी जिले की ओर चली गई। बताया गया कि चोरहटा और हनुमना को मिलाकर पांच हजार क्विंटल चावल अमानक स्तर पर मिला है।

गोदाम में चावल जमा होने के दौरान चावल की नहीं परखी थी गुणवत्ता

केन्द्र व राज्य अफसरों की जांच रिपोर्ट के बाद मध्य प्रदेश नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक (स्थापना) भोपाल उमाकांत पांडेय ने पत्र जारी नान के जिला प्रबंधक (व्यवसाय) आरबी तिवारी को निलंबित कर दिया है। आरोप है कि चावल जमा करते समय निरीक्षण नहीं किया गया। और न ही गोदाम के प्रभारियों पर नियंत्रण है। गोदाम में अमानक स्तर पर चावल जमा कराया गया।

निलंबन अवधि तक जबलपुर अटैच

निलंबन अवधि तक जबलपुर क्षेत्रीय कार्यालय में अटैच कर दिया गया। इसी तरह गोदाम प्रभारी चोरहटा संजीव मिश्रा को निलंबित कर उज्जैन मुख्यालय में अटैच कर दिया है। इसी तरह दो दिन पहले चोरहटा का प्रभार संभाल रहे जीएम गुप्ता को निलंबित कर इंदौर अटैच कर दिया गया है।

Powered by Blogger.