अगर रात में रेल यात्रा कर रहें हैं तो हो जाएये अलर्ट, अब यात्रियों को नहीं मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली । अगर में रात में रेल यात्रा करते हैं तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि भारतीय रेलवे ने यात्रियों को रात में सफर के दौरान मिलने वाली एक खास सुविधा को अब बंद कर दिया है। भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है। रेल यात्री अब रात के समय यात्रा के दौरान अपना मोबाइल फोन या लैपटॉप ट्रेन में चार्ज नहीं कर पाएंगे। आईआरसीटीसी के इस फैसले से देश के हजारों रेल यात्री प्रभावित होंगे।

रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए लिया फैसला

पश्चिमी रेलवे के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुमित ठाकुर ने बताया है कि रेलवे ने यह बड़ा फैसला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने फैसला किया है कि अब रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चार्जिंग प्वाइंट स्विच ऑफ रहेंगे और इस दौरान यात्री उनका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी। आग एक कोच से शुरू होते हुए देखते ही देखते 7 कोच तक फैल गई। हालांकि इस हादसे में किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ। इस घटना से सबक लेते हुए रेलवे ने ये फैसला लिया है।

धूम्रपान करने वालों पर भी होगी सख्ती

इसके अलावा ने रेलवे ने यात्रा के दौरान धूम्रपान करने वाले यात्रियों पर भी नकेल कसने का फैसला किया है। रेलवे ऐसे सभी अपराधों के लिए भी सजा में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। गौरतलब है कि रेल अधिनियम की धारा-167 के तहत गाड़ियों के अंदर धूम्रपान करने वालों को दंडित किया जाता है. धूम्रपान करने वाले यात्रियों को फिलहाल 100 रुपए तक का जुर्माना लगता है, जिसे अब बढ़ाया जा सकता है।

Powered by Blogger.