MP : मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा : सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, लेकिन हम हर वर्ग को स्वरोजगार के लिए राहत देने में पीछे नहीं रहेंगे

 

MP : मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा : सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, लेकिन हम हर वर्ग को स्वरोजगार के लिए राहत देने में पीछे नहीं रहेंगे

भोपाल । मिशन नगरोदय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने लगभग सभी प्रमुख मामलों में प्रदेश की जनता को राहत देने का भरोसा दिलाया। रोजगार के मुद्दे पर कहा कि सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, यह सच्चाई है। हम हर वर्ग को स्वरोजगार के लिए राहत देने में पीछे नहीं रहेंगे। युवा, महिलाएं, स्वसहायता समूह सहित सभी को बैंकों से कर्ज दिलाने की व्यवस्था की जाएगी। उनके कर्ज की गारंटी सरकार लेगी, ब्याज के लिए अनुदान भी दिया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि सफाई के मामले में इंदौर और भोपाल ने प्रदेश का नाम देशभर में रोशन किया है। हमारा संकल्प है कि प्रदेश पूरे देश में सफाई के मामले में पहले स्थान पर रहे। यह काम अकेले सरकार का थोड़ी है। इसमें पूरे प्रदेश की जनता का सहयोग चाहिए। इंदौर ने सफाई में नए आयाम स्थापित किए हैं। सफाई के कारण वहां कई बीमारियां खत्म हो गई हैं। भोपाल ने भी कचरे के पहाड़ों को खत्म कर सराहनीय कार्य किया है। अब हम कचरे का ट्रीटमेंट कर बिजली बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए प्रदेश के बलिदानियों की भी लंबी सूची है। प्रदेश के सभी जिलों के साथ बलिदानियों की जन्मस्थली पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

आमजन को शासकीय अनुमतियों के लिए तकनीक की मदद से सुविधाएं देने को लेकर शिवराज ने कहा कि छोटी-छोटी चीजों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर क्यों लगाए जाएं। खसरा, खतौनी, मकान की मंजूरी सहित अन्य काम मोबाइल के माध्यम से हो जाएं, यह व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के शहरों का कायाकल्प किया जा रहा है। इसमें और तेजी लाई जाएगी। प्रदेश में हैरिटेज पाथ बनाएंगे, ताकि युवा पीढ़ी हमारे गौरवशाली इतिहास से परिचित हो सके।

संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक हमारी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले, इसके लिए संजीवनी मोहल्ला क्लीनिक की संख्या बढ़ाना हमारी प्राथमिकता में है। अतिक्रमण हटाने के दौरान गरीबों को परेशान न किया जाए। बेसहारा और बुजुर्गों के लिए पुनर्वास केंद्र बनाएंगे। सरकारी स्कूलों की दशा सुधारी जाएगी। इसके लिए सीएम राइज स्कूल योजना शुरू की है। चिटफंड और महिला अपराधों पर अंकुश के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी मुख्यमंत्री ने दी।

कार्यक्रम की शुरुआत में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में प्रदेश ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। कोरोना संकट के दौरान भी यह उपलब्धि राज्य सरकार ने हासिल की है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और सांसद वीडी शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार ने कोरोना के संकट को भी अवसर में बदलकर लोगों की मदद की है। अभी यह राशि सीधे हितग्राहियों के खाते में डाल रहे हैं। इससे दलालों की भूमिका ही समाप्त हो गई है।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या गूगल न्यूज़ या ट्विटर पर फॉलो करें. www.rewanewsmedia.com पर विस्तार से पढ़ें  मध्यप्रदेश  छत्तीसगढ़ और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें  7694943182, 6262171534

Related Topics

Latest News