INDORE : अब बच्चों और युवाओं पर कोविड का अटैक, एक सप्ताह में 18 साल से कम उम्र वाले 96 हुए पाजिटिव

 

INDORE : अब बच्चों और युवाओं पर कोविड का अटैक, एक सप्ताह में 18 साल से कम उम्र वाले 96 हुए पाजिटिव

इंदौर। शहर में कोविड वायरस का खतरा अब बच्चों पर भी मंडरा रहा है। एक निजी अस्पताल में पिछले एक माह में 18 वर्ष से कम उम्र के 10 बच्चे व युवा कोविड संक्रमण के कारण भर्ती किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में इस उम्र के 96 संक्रमित मिले हैं। यही वजह है कि इस बार शुक्रवार को दिल्ली में यूके स्ट्रेन की जांच के लिए भेजे जाने वाले 117 सैंपलों में 15 साल से कम्र वाले 17 बच्चों के सैंपल भी खासतौर पर भेजे जाएंगे।

पिछले कुछ महीनों तक वायरस से बच्चों को संक्रमण होने के मामले बहुत कम सामने आ रहे थे। अब बच्चों के संक्रमण के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई। यूके स्ट्रेन का वायरस तेजी से फैलता है, इस वजह से स्वास्थ्य विभाग ने कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़ा दी है। जो लोग संक्रमित मिल रहे हैं उनके संपर्क में आए 15 लोगों की जांच की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनके माध्यम से अन्य किसी को संक्रमण तो नहीं फैला।

शुक्रवार को 117 सैंपल भेजेंगे

- शहर में छह लोगों में यूके का स्ट्रेन मिलने के बाद पूर्व में 99 सैंपल दिल्ली भेजे गए थे।

- पिछले दिनों भेजे गए 99 सैंपल में से नौ खारिज हो गए थे।

- अब इन सैंपलों की रिपोर्ट शनिवार को आएगी।

- शुक्रवार को 117 सैंपल जांच के लिए भेजेगा।

- इनकी जांच कर यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि यूके के वायरस का इंदौर की कम्युनिटी में फैलाव तो नहीं हुआ है।

तिलक नगर, स्कीम 54 और सुदामा नगर से भी भेजे जाएंगे सैंपल

- स्वास्थ्य विभाग द्वारा जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पिछले एक माह में जिन चार लोगों की मृत्यु हुई है उनके सैंपल भी भेजे जा रहे हैं।

- पिछले एक माह में सुदामा नगर, तिलक नगर, स्कीम 54 में क्लस्टर के रूप में करीब 16 संक्रमित मिले हैं।

- ऐसे में इन तीनों इलाकों से भी 17 से 18 सैंपल भेजे जाएंगे।

- इस बार जांच के लिए भेजे जा रहे सैंपलों में 50 फीसद पुरुष व 50 फीसद महिलाओं के सैंपल हैं।

प्रत्येक सप्ताह लगभग 150 सैंपल भेजेंगे दिल्ली

इंदौर में यूके वायरस का स्ट्रेन कम्यूनिटी में तो नहीं फैला है, इसका पता लगाने के लिए अब हर सप्ताह करीब 150 सैंपल दिल्ली की लैब में भेजे जाएंगे। पिछले एक सप्ताह में इंदौर में 18 साल से कम उम्र के 96 पाजिटिव हुए हैं। इनके सैंपल भी जांच के लिए भेज रहे हैं।

अपूर्वा तिवारी, डेटा मैनेजर, स्वास्थ्य विभाग इंदौर

एक माह में अस्पताल में 10 बच्चे व युवा हुए भर्ती

हमारे अस्पताल में पिछले एक माह में 10 मरीज 18 से कम उम्र वाले भर्ती हुए हैं। तीन माह पहले तक 18 से कम उम्र वाला एक भी मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं होता था। टीकाकरण केंद्रों पर बुजुर्गों को लेकर ज्यादातर युवा व टीनेजर ही पहुंच रहे हैं। वे शारीरिक दूरी व मास्क पहनने का पालन नहीं कर रहे हैं। बच्चे कालेज जाना भी शुरू हो गए हैं। पहले की तरह युवा व टीनेजर काफी शाप, आइसक्रीम पार्लर व माल में पहुंच रहे हैं। इस वजह से उन्हें संक्रमण का खतरा बढ़ा है। बचाव के लिए पहले की तरह ही सावधानी रखना बहुत जरूर है।

डा. रवि डोसी, चेस्ट रोग विशेषज्ञ, अरबिंदो अस्पताल

सुपर स्प्रेड स्थिति में वायरस बच्चों को भी कर रहा संक्रमित

वर्तमान में वायरस सुपर स्प्रेड स्थिति में है। यदि घर में किसी एक व्यक्ति को कोरोना हो रहा है तो परिवार के अधिकांश सदस्यों को संक्रमण हो रहा है। पहले जो संक्रमण हो रहा था उसमें ऐसी स्थिति नहीं थी। यही वजह है कि बच्चों में भी संक्रमण मिल रहा है। यदि किसी बड़े या बुजुर्ग को सर्दी, खांसी व बुखार हो तो वे खुद को बच्चों व अन्य सदस्यों से दूर रखें और घर में मास्क का उपयोग करें। बच्चे स्कूल व कोचिंग भी जा रहे हैं ऐसे में वहां भी उन्हें शारीरिक दूरी का पालन करवाया जाए और जब तक वे घर से बाहर हैं मास्क पहनें।

डा. हेमंत जैन, विभागाध्यक्ष शिशु रोग, एमजीएम मेडिकल कालेज

Related Topics

Latest News