REWA : सभी अधिकारियों को नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करने व अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

 

           REWA : सभी अधिकारियों को नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करने व अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सभी अधिकारियों को नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करने तथा अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कई बार निर्देश देने के बावजूद अधिकारी हर माह टूर डायरी एवं भ्रमण प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं कर रहे हैं। तहसील एवं ग्राम स्तर के अधिकारियों-कर्मचारियों के निर्धारित मुख्यालय में न रहने तथा जिला मुख्यालय से जाकर कार्य करने की शिकायतें लगातार मिल रही है। निर्धारित मुख्यालय में न रहने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर कार्यवाही करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में प्रकरणों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में 2959, ऊर्जा विभाग में 602, शिक्षा विभाग में 388, संस्थागत वित्त में 858 शिकायतें लंबित हैं। अधिकारी इनके निराकरण के लिये गंभीर प्रयास नहीं कर रहे हैं। आगामी दो दिवस शिविर लगाकर विशेष प्रयास करके इन शिकायतों का निराकरण करायें। स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय, श्रम, नगरीय निकाय, ग्रामीण विकास विभाग, उच्च शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास तथा जल संसाधन विभाग में भी बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि कलेक्ट्रेट कार्यालय से संबंधित 23 आवेदन पत्र लंबित हैं। डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक इनके संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पंचायतों तथा नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिये अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। कई विभागों ने सही जानकारी प्रस्तुत नहीं की है। सभी अधिकारी दो दिवस में निर्धारित प्रपत्र में ऑनलाइन जानकारी दर्ज करायें तथा अपूर्ण जानकारी को अनिवार्य रूप से पूरा करायें। समय-सीमा के बाद कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को सिरमौर नगर तथा अन्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था के लिये नहरों से तत्काल पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने उपायुक्त सहकारिता को नव नियुक्त 134 सेल्समैनों को आज ही उचित मूल्य दुकान आवंटित कर सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने रीवा तथा मऊगंज के पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्रियों को बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार के लिये लगातार प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आमजनों को हर हाल में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। आगामी गर्मी को ध्यान में रखते हुए पेयजल आपूर्ति की कार्ययोजना तत्काल प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने जन्म-मृत्यु पंजीयन से संबंधित सीएम हेल्पलाइन के 28 प्रकरणों के निराकरण के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये। कलेक्टर ने प्रभारी अधिकारी भू अर्जन को आगामी बैठक में शासकीय कार्यालयों को भूमि आवंटन के संबंध में शासन के नवीन निर्देशों का प्रस्तुतिकरण देने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कई अधिकारियों पर कार्यवाही के दिये निर्देश - बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की जानकारी प्रस्तुत न करने एवं बैठक में विलंब से उपस्थित होने पर जिला आपूर्ति अधिकारी एवं अग्रणी बैंक प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बैठक से बिना अनुमति अनुपस्थित रहने पर जिला श्रम पदाधिकारी को सात दिवस का वेतन काटने का नोटिस देने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कर्मचारियों का डाटाबेस की जानकारी न देने तथा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में कार्यवाही न करने पर जिला शिक्षाधिकारी को भी नोटिस देने के निर्देश दिये। संभाग के प्रभारी कमिश्नर डॉ. इलैयाराजा टी ने बैठक से अनुपस्थित रहने पर अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। प्रभारी कमिश्नर ने अधीक्षण यंत्री जल संसाधन को भी कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, संयुक्त कलेक्टर एके झा, संयुक्त कलेक्टर माला त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर अंजली द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर केपी पाण्डेय तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Topics

Latest News