CM शिवराज का आदेश : 23 मार्च को MP के सभी शहरों में सायरन बजाकर लोगों को करेंगे जागरूक

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ रहे नये मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि 23 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे प्रदेश के सभी शहरों में सायरन बजाकर कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाने का संकल्प लिया जाएगा।

चौहान ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘23 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे मध्य प्रदेश के सभी शहरों में सायरन बजेगा। जो जहाँ है, वहीं दो मिनट खड़े रहकर मास्क लगाने और एक दूसरे से दूरी बनाये रखने का संकल्प लेगा।’’

उन्होंने कहा कि 23 मार्च को शाम को 7 बजे भी दो मिनट के लिए सायरन बजेगा और हम पुनः यह सुनिश्चित करेंगे कि हमने और हमारे आसपास के लोगों ने मास्क लगाया है या नहीं।

चौहान ने कहा, ‘‘मास्क लगाना बहुत ज़रूरी है। इसलिए यह संकल्प अभियान हम शुरू कर रहे हैं। स्थिति हाथों से बाहर निकले, इसके पहले ही हम संभल जाएँ।’’

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन्दौर एवं भोपाल सहित अन्य स्थानों से पूर्व माह की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ज्यादा आ रहे हैं जो कि चिंता का विषय है।

चौहान ने कहा कि आमजन को इस संक्रमण से बचाने के लिए राज्य सरकार अपना दायित्व निर्वहन करेगी। उन्होंने कहा कि साथ ही आमजन भी अच्छी तरह सावधानी बरतें और कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी उपाय अपनाएं।

उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तियों की बीच परस्पर दूरी रखने के लिए पहले भी उपाय किए गए थे। इसका आम जनता ने पालन भी किया था। अब फिर से ऐसी आवश्यकता महसूस की जा रही है। एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के लिए दुकानों के सामने ग्राहक के खड़े होने के लिए गोले बनाए जाएंगे।’’

चौहान ने कहा कि उन्होंने भोपाल के न्यूमार्केट में शनिवार शाम आमजनता में मास्क बांटे और पहनाए। उन्होंने कहा कि मास्क उपयोग के लिए हर किसी को जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि वे खुद भी इस कार्य को देखेंगे, आवश्यक हुआ तो वे खुद भी गोले बनाएंगें।

उन्होंने कहा कि संकल्प अभियान में सायरन बजने पर लोग निर्धारित समय पर अपने स्थान पर रूक जाएंगे और मास्क लगाने का एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने का संकल्प लेंगे ताकि संक्रमण रोका जा सके।

चौहान ने कहा कि 'मेरी होली-मेरे घर' के नारे को त्यौहार पर दिनचर्या में उतारा जाएगा। उन्होंने कहा कि त्यौहार पारिवारिक स्तर पर पूरी सावधानियों के साथ मनाए जाएँ। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकना हम सभी के हाथ में हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के वायरस से बचने के लिए मास्क एक अचूक उपाय है। 

Powered by Blogger.