REWA : प्रयागराज के तरबूज की रीवा में अच्छी डिमांड, फल व्यापारी तरबूज की कर रहें जोरदार बिक्री

Telegram

           

रीवा। जिले की सीमा से लगे हुए उत्तरप्रदेश के प्रयागराज से मौसमी फल तरबूज की जबरदस्त आवक रीवा में हो रही है। जहां व्यापारी बड़े वाहनों में भरकर तरबूज की खेप लेकर रीवा पहुंच रहे हैं वही रीवा के फल व्यापारी तरबूज की अच्छी खरीदी भी कर रहे हैं। मौसमी फल की रीवा में अच्छी डिमांड होने के कारण व्यापारी इसका पूरा-पूरा लाभ उठाना चाहते हैं यही वजह है कि प्रयागराज के तरबूज की रीवा में अच्छी डिमांड है।

पानी की कमी को दूर करता है तरबूज

गर्मी के दिनों में तैयार होने वाला तरबूज अपनी विभिन्नाा खूबियों से जाना जाता है। डॉक्टरों की मानें तो तरबूज में पानी पर्याप्त मात्रा में होता है। इस फल का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है क्योंकि गर्मी के महीने में ज्यादा पानी शरीर के लिए उपयोगी है और कई बार पानी की कमी से तरह-तरह की बीमारी से लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में मौसमी फल तरबूज का उपयोग करना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जहां पानी की कमी दूर होती है वही शरीर चमकदार होता है। ऐसे में सभी को तरबूज का सेवन करना आवश्यक है।

अच्छे कीमतों पर बिक्री हो रहा तरबूज

उत्तर प्रदेश के तरबूज की अच्छी कीमत भी रीवा में मिल रही है। व्यापारियों की मानें तो प्रयागराज से तरबूज लाने वाले व्यापारिक तरबूज को 10 रूपये किलो के हिसाब से बिक्री कर रहे हैं तो वही रीवा के व्यापारी 12 से 15 रूपये किलो के हिसाब से बिक्री कर रहा हैं। शहर के फल व्यापारियों के यहां सबसे ज्यादा तरबूज देखा जा रहा है। ठेला व्यापारी शहर में घूम-घूम कर तरबूज की खूबियां बताते हुए इसकी बिक्री कर रहे हैं वही फल व्यापारी भी मौके का फायदा उठाते हुए तरबूज का जबरदस्त व्यापार कर रहे हैं।

गर्मी के दिनों में तैयार होता है तरबूज

बताया जा रहा है कि ठंड का महीना समाप्त होते ही किसान तरबूज तैयार करने के लिए लग जाते है। इसे ऐसे स्थानों में लगाते हैं जहां पानी और नवी प्रायर्प्त हो। यही वजह है कि जिले की सीमा से लगे हुए प्रयागराज उत्तर प्रदेश के गंगा और जमुना नदी के तट पर रहने वाले लोग सबसे ज्यादा तरबूज तैयार करते हैं। बताया जा रहा है कि नदी के किनारे बलुई जमीन होने के साथ ही नदी के संपर्क में होने से जहां नमी बनी रहती है वही पानी की कमी नहीं होती है। यही वजह है कि तरबूज का फल पानीदार होता है और शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।

Powered by Blogger.