MP ALERT : भोपाल और इंदौर में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, रविवार या सोमवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू की तैयारी

 

MP ALERT : भोपाल और इंदौर में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, रविवार या सोमवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू की तैयारी

भोपाल और इंदौर जिलों में रविवार या सोमवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया जा सकता है। इन जिलों में बंद सभा कक्ष में होने वाले आयोजनों में भी क्षमता से आधे लोगों की उपस्थिति में ही कार्यक्रम हो पाएंगे। कोरोना संक्रमण की बढ़ती दर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए।

उन्होंने कहा प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ना चिंता की बात है। इसे हर हाल में रोकना है। इसके लिए सभी उपाय किए जाएं। जन जागरूकता अभियान चलाया जाए। रोको-टोको अभियान के अंतर्गत मास्क और अन्य उपायों के लिए प्रेरित किया जाए। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। जिलों के प्रभारी अधिकारी व प्रमुख सचिव वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।

तेरह जिलों में संक्रमण ज्यादा

प्रदेश के तेरह जिलों में कोरोना संक्रमण दर ज्यादा पाई गई है। ये हैं इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाडा, बुरहानपुर, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, बैतूल, सागर, रीवा और खंडवा। यहां पुलिस, नगर निगम और नगर पालिकाओं के वाहनों से मास्क लगाने आदि सुरक्षात्मक उपाय करने तथा सतर्कता बरतने के लिए लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कलाकारों के माध्यम से इन जिलों में स्थान-स्थान पर प्रस्तुतियां लेकर जागरूकता अभियान चलाएं। लोगों को बताएं संक्रमण बढ़ता है तो सख्त कदम उठाए जाएंगे। अन्य जिलों में भी जरूरत होने पर जागरूकता अभियान चलाएं। आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुलाकर जिले की परिस्थिति के मुताबिक सुरक्षा उपाय अपनाएंं।

महाराष्ट्र से लगे जिलों में विशेष सावधानी

मुख्यमंत्री ने कहा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित महाराष्ट्र की सीमा से लगे जिलों में संक्रमण रोकने में विशेष सतर्कता बरती जाए। महाराष्ट्र से आने वाले वायुयान, ट्रेनों और बसों के यात्रियों की थर्मल जांच हो। महाराष्ट्र के लिए आवागमन सीमित करने पर भी विचार किया गया।

दुकानों पर बरतनी होगी सावधानियां

कोरोना संक्रमण के प्रकरणों वाले जिलों में दुकानदारों को दुकान में बचाव के सभी सुरक्षात्मक उपाय करने होंगे। दुकान के सामने रस्सी लगाएं और ग्राहकों के मध्य पर्याप्त दूरी रखी जाए। ग्राहकों को सैनिटाइजर का उपयोग करने और मास्क लगाने के लिए भी प्रेरित करें। जो दुकानदार इन उपायों का पालन नहीं करें उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

अन्य महत्वपूर्ण निर्देश

- त्योहारों में मध्य प्रदेश आने वाले श्रमिकों की जांच होगी।

- कोविड कमांड सेंटरों को सक्रिय रखें तथा पर्याप्त चिकित्सकों की सेवाएं दी जाएं।

- रोकथाम के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारी प्रभार के जिलों में सतत संपर्क रखें।

- अस्पताल में भर्ती मरीजों, वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए मरीजों का विशेष ध्यान रखें। गंभीर मरीज की मृत्यु नहीं होने पाए।

-पात्र व्यक्तियों वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए।

3 महीने बाद 600 के ऊपर पहुंची प्रदेश में 1 दिन में कोरोना मरीजों की संख्या

बैठक में बताया गया इंदौर में कोरोना के 219, और भोपाल में 138 नए प्रकरण आए हैं। जबलपुर में 26, ग्वालियर में 25, छिंदवाडा में 19, बुरहानपुर में 16, खरगोन में 16, रतलाम में 15, उज्जैन में 15, बैतूल में 13, सागर में 11, रीवा में 10 और खंडवा में 9 प्रकरण मिले। प्रदेश में कोरोना संक्रमित 603 नए मरीज मिले हैं। एक्टिव प्रकरणों की संख्या 4,094 है। गत 7 दिनों मे औसत प्रतिदिन 490 संक्रमित प्रकरण मिले है। औसत रिकवरी दर 9 6.7 प्रतिशत है।

टीकाकरण में प्रदेश दूसरे नंबर पर

प्रदेश में टीकाकरण के लिए पंजीकृत व्यक्तियों के विरुद्ध 95 प्रतिशत को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। इस कार्य में प्रदेश की स्थिति देश में दूसरे नंबर पर है। 3,72,794 हेल्थकेयर वर्कर वैक्सीन की प्रथम डोज, 2,51,887 हेल्थकेयर वर्कर को वैक्सीन की दूसरी डोज, 3,12,964 फ्रंटलाइन वर्कर को पहली डोज, 30,577 फ्रंटलाइन वर्कर को दूसरी डोज, 45 से 59 वर्ष अवस्था वाले गंभीर बीमारी से पीडित 37,196 व्यक्तियों को तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के 2,82,933 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है।

अब निकाय कराएंगे शारीरिक दूरी और मास्क लगाने के नियम का पालन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नगरीय निकाय जनता को शारीरिक दूरी का पालन कराने और मास्क लगवाने की जिम्मेदारी निभाएंगे। निकाय के वाहन चौक-चौराहे और गली-मोहल्लों में लाउड स्पीकर से अपील करेंगे। नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीतेश व्यास ने शुक्रवार को जारी निर्देश में कहा है जनता को सतत रूप से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने की सलाह दी जाए। सभी शहरों के बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन कराएं। दुकानों पर भी कोई बगैर मास्क के खरीदारी करता नजर न आए। इन निर्देशों का कड़ाई से पालन कराएं।

गुरुवार को प्रदेश में कोरोना के 603 मरीज मिले

राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को प्रदेश में कोरोना के 603 मरीज मिले हैं। 10 जनवरी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब कोरोना मरीजों का आंकड़ा 600 के पार गया है। गुरुवार को सबसे ज्यादा 219 मरीज इंदौर में और 138 मरीज भोपाल में मिले हैं। इंदौर और छिंदवाड़ा में एक एक मरीज की मौत भी गुरुवार को इस बीमारी से हुई है। बड़ी बात यह है की गुरुवार को जांचे गए सैंपल में पॉजिटिव का प्रतिशत यानी संक्रमण दर 4 फीसद रही।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या गूगल न्यूज़ या ट्विटर पर फॉलो करें. www.rewanewsmedia.com पर विस्तार से पढ़ें  मध्यप्रदेश  छत्तीसगढ़ और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें  7694943182, 6262171534

Related Topics

Latest News