REWA : रीवा में चल रहे विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों के साथ रीवा जिले का होगा चहुमुखी विकास : राजेंद्र शुक्ला

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

पूर्व मंत्री वर्तमान विधायक आदरणीय राजेंद्र शुक्ला जी आज रीवा के बाणसागर सभागार कलेक्ट्रेट में रीवा में चल रहे विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों के प्रगति की विस्तार से समीक्षा बैठक जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ किया। रीवा जिले का चहुमुखी विकास उच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। यह जिला विकास कार्यों के लिए मध्यप्रदेश का सर्वश्रेष्ठ जिला बनेगा। 

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार रीवा जिले के विकास के लिए कृत संकल्पित हैं। समस्त निर्माण एजेंसियां निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य पूर्ण करें वे लक्ष्य आधारित निर्माण कार्य करें। जिले में सीवर लाइन निर्माण करने वाली कंपनी से कहा कि वह 6 हजार घरों में सीवेज सिस्टम से जोड़े और 3 एसटीपी का निर्माण 30 जून तक पूर्ण करें। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाये जायें। सीवर लाइन का निर्माण इस तरह से किया जाय कि पूरा मलवा अपने आप बहकर निकल जाये। समान तिराहे पर निर्माणाधीन फ्लाई ओवर को मार्च  अंत  तक पूर्ण करने और फिनसिंग का शेष कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। 

गोड़हर में बन रहे फ्लाई ओवर का निर्माण उच्च प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाय। फ्लाई ओवर का निर्माण 30 अप्रैल तक पूर्ण करने के लिए कहा। शहर की सुन्दरता और ट्रेफिक का दबाव कम करने के लिए कलेक्ट्रेट से ढ़ेकहा तिराहे तक फ्लाई ओवर का निर्माण किया जायेगा। चोरहटा से रतहरा रोड का निर्माण अक्टूबर माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। चोरहटा से रतहरा मार्ग पर ड्रनेज एवं पाथवे का निर्माण गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया जाय। सिरमौर चौराहे से रहतरा के बीच धूल के गुवार को कम करने के लिए 3 टाइम पानी से सिंचाई की जाय ताकि धूल न उड़ने पाये। स्पोर्टस काम्पलेक्स के निर्माण कार्य को अगस्त माह तक पूर्ण कर लिये जाय। स्पोर्टस काम्पलेक्स में सिथेटिक कोर्ट का निर्माण किया जायेगा और खेलों इंडिया खेलों के तहत इसका चहुमुखी विकास किया जायेगा। इसका शुभारंभ राष्ट्रीय स्तर की फुटबाल प्रतियोगिता के साथ किया जायेगा आगे चलकर इस काम्पलेक्स में रणजी टूर्नामेंट का आयोजन किया जायेगा। पीआईयू द्वारा बनाये जा रहे जी-टाइप के आवास एवं कम्युनिटी हॉल का निर्माण 20 अप्रैल तक पूर्ण करें। मंडी बोर्ड द्वारा 24 दुकानों का निर्माण एवं रोड़ों डामरीकरण का कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर किया जाय साथ ही सीसीटीव्ही कमरे लगायें जाय। बेला-सिलपरा मार्ग का निर्माण कार्य प्रारंभ करने के लिए अवार्ड करके मुआवजें का वितरण करें। सैनिक स्कूल से नीम चौराहे तक रोड के निर्माण के लिए भू-अर्जन का कार्य तुरंत किया जाय। सैनिक स्कूल परिसर में 3 आई टाइप, एवं 6 जी टाइप आवासों का निर्माण प्रारंभ किया जाय। 

सैनिक स्कूल से नीम चौराहे तक प्रस्तावित सड़क का निर्माण 21 जून तक पूर्ण किया जाय। माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के परिसर, आडिटोरियम एवं कन्या छात्रावास का निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करें। बाबू जगजीवनराम छात्रावास, एवं पहुंच मार्ग का निर्माण जुलाई माह तक पूर्ण करें। जेल बाईपास के निर्माण के लिए प्रारंभिक कार्यवाही की जाय। चिकित्सा महाविद्यालय के उन्नयन एवं छात्रावास के फिनसिंग का कार्य 15 जून तक पूर्ण किया जाय। कदैला समूह जल प्रदाय योजना के अन्तर्गत ओवरहेड का निर्माण एवं 28 टंकियों का निर्माण 15 मई तक पूर्ण किया जाय। रिवर फ्रंट के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाय। जिला न्यायालय भवन का निर्माण निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण किया जाय। रतहरा तालाब का निर्माण अप्रैल माह में पूर्ण हो जायेगा। ई-टाइप के 18 आवासों का निर्माण नवम्बर माह तक पूर्ण होगा। एस.के. स्कूल एवं समान स्कूल के निर्माण कार्य के लिए अवार्ड अप्रैल माह तक पूर्ण किये जाय। नीम चौराहे से बोदाबाग रोड का निर्माण एवं डामरीकरण तथा नाली का निर्माण अप्रैल माह तक पूर्ण करें।    

समस्त एजेंसियां पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य करें। निर्माण एजेंसियों ने निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान कार्यों को पूर्ण करने के लिए अपने कमेन्टमेंट किये हैं उसी निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य पूर्ण किये जाय। 

बैठक में  कलेक्टर ड़ा. इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त श्री मृणाल मीणा, श्री राजगोपाल चारी मिश्र, ब्रिज कार्पोरेशन के कार्यपालन यंत्री श्री वशीम खान, हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री श्री अनुज सिंह, नगर निगम के अधीक्षण यंत्री श्री शैलेन्द्र शुक्ला, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Powered by Blogger.