MP : देखिए अपने शहर के अस्पतालों की लिस्ट, जहां लगवा सकते हैं कोरोना टीका

Telegram

देश में सोमवार से कोरोना टीकाकरण का दूसरा दौर शुरू हो गया। इस चरण में आम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के साथ ही 45 साल से ऊपर की आयु के जरूरतमंद मरीजों को ये टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए रिजस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सरकार ने व्यवस्था बनाई है कि सरकारी अस्पतालों में टीका पूरी तरह फ्री रहेगा, वहीं निजी अस्पतालों में टीका 250 रुपए में लगेगा। सरकार ने हर प्रदेश के अस्पतालों की लिस्ट जारी कर दी है जहां टीका लगवाया जा सकता है। टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। पीएम मोदी सोमवार सुबह 6.25 बजे दिल्ली के ऐम्स पहुंचे और कोरोना का टीका लगवाकर पूरे देश को संदेश दिया। जानिए देश में कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण से जुड़ी हर अपडेट

निजी क्षेत्र की बड़ी भूमिका: आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई के तहत 10,000 अस्पतालों और केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के तहत 687 अस्पतालों के रूप में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में निजी क्षेत्र की बड़ी भागीदारी हो रही है।

कोरोना टीकाकरण: अपने शहर के निजी अस्पतालों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

1. https://www.mohfw.gov.in/pdf/CGHSEmphospitals.xlsx

2. https://www.mohfw.gov.in/pdf/PMJAYPRIVATEHOSPITALSCONSOLIDATE

रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था में बदलाव : कोरोना टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने CoWIN ऐप लांच किया था अब इसका अपडेट वर्जन लांच हो चुका है। हालांकि सुबह से लोगों को इस पर रजिस्ट्रेशन करवाने में समस्या आ रही है। CoWIN 2.0 ऐप पर रिजस्ट्रेशन के दौरान ओटीपी जनरेट नहीं हो रहा है। इसके बाद सरकार ने लोगों से CoWIN.gov.in से रजिस्ट्रेशन करवाने को कहा है।

सोमवार को टीकाकरण के लिए जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। सीनियर सिटीजन्स बढ़चढ़ कर टीका लगवा रहे हैं। आज देश में कहीं से किसी शख्स को साइड इफेक्ट की सूचना नहीं मिली है।

Powered by Blogger.