SATNA : कहीं शार्ट सर्किट तो कहीं चिंगारी से जले खेत, 6 गांवों में दो दर्जन किसानों के खेतों में लगी आग, 50 एकड़ से ज्यादा खड़ी गेहूं की फसलें स्वाहा

रीवा। विंध्य क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली रीवा के लिए शांति प्रिय रहा था, लेकिन सतना के लिए हादसों का सबब लेकर आया। यहां अलग-अलग गांवों में सुबह से लेकर शाम तक आगजनी की आधा दर्जन घटनाएं हुईं। कहीं शार्ट सर्किट, तो कहीं चिंगारी से खेत जल गए। करीब दो दर्जन किसानों की 50 एकड़ के करीब खेतों में खड़ी गेहूं की फसलें खाक हो चुकी हैं। दिनभर फायर ब्रिगेड आग बुझाने में ही लगी रही।

बिरसिंहपुर: ढाई एकड़ की फसल खाक

पहले बिरसिंहपुर तहसील क्षेत्र के ​हरिहरपुर गांव से आग लगी। ग्रामीणों ने बताया कि करौंदी हार में खड़ी गेहूं की फसल शॉर्ट सर्किट होने से आग फैल गई। आनन-फानन में पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। देरी से पहुंचे फायर वाहन के कारण हवा के झोकों के साथ आग फैलने लगी। कुछ ही मिनटों में ढाई एकड़ गेहूं का खेत खाक हो गया।

नागौद: मढ़ी-बधाव गांव के खेतों में भड़की आग

नागौद क्षेत्र के मढ़ी-बधाव गांव से दूसरी खबर आई। यहां गेहूं के खेत दोपहर होली की तरह जलने लगे। देखते ही देखते एक दर्जन से ज्यादा किसानों की फसल राख हो गई। किसानों का आरोप है, नागौद के दमकलकर्मियों ने आने में देरी कर दी। समय पर आ जाते, तो कई खेत बच सकते थे। दो घंटे बाद पहुंचे दमकल के कारणों लाखों की फसल स्वाहा हो गई है। किसानों द्वारा मचाए गए बवाल की सूचना पर एसपी धर्मवीर सिंह और एसडीएम नागौद दिव्यांक सिंह मौके पर पहुंचकर जले खेतों का जायजा लिया।

मैहर: देवरा गांव में लगी आग

मैहर तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत देवरा में अज्ञात कारण से खेतों में आग धधक उठी। जब तक किसानों को खबर मिलती, तब तक पांच से छह किसानों के खेतों में आग फैल चुकी थी। तुरंत ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी, लेकिन जब तक दमकल वाहन पहुंचा, तब तक 20 एकड़ से ज्यादा खेत राख बन चुके थे।

मैहर: शॉर्ट सर्किट से गेहूं की फसल में लगी आग

मैहर के पौड़ी गांव पर बिजली के पोल से शॉर्ट सर्किट होने की वजह से खेत में आग लग गई। जब तक किसान फायर ब्रिगेड को सूचना देते तब देर हो जाती। ऐसे में कुछ किसान आग बुझाने में लग गए,​बल्कि कुछ लोग पुलिस और दमकल वाहन की सूचना में व्यस्त रहे। हालांकि इस बीच कई एकड़ की फसल राख हो गई। फिर भी देरी से आए दमकल वाहन के कारण अन्य खेतों की ओर बढ़ रही आग को काबू किया गया।

रामपुर बघेलान: पांच किलो मीटर लंबी फैल रही आग

रामपुर बाघेलान और अमरपाटन क्षेत्र स्थित बीदा और असरार के सिरगो पहाड़ में आग धधक रही है। भीषण आग से जंगली जीव जंतु और वनस्पतियां नष्ट हो रही हैं। नील गाय और मोर यहां से वहां भाग रहे है। बताया जा रहा है कि यहां हजारों पेड़ जल कर नष्ट हो रहे, जिसे बचाने के लिए उपाय या प्रयास नहीं किया जा रहा। सूत्रों का दावा है कि कई दिनों से ये आग लगी है। फिर भी प्रयास नहीं किया गया।

Powered by Blogger.