MP : उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन पाने के लिए डेढ़ किमी चलना होगा पैदल , दो घंटे में होंगे दर्शन : पढ़िए पूरी जानकारी

 

         MP : उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन पाने के लिए डेढ़ किमी चलना होगा पैदल , दो घंटे में होंगे दर्शन : पढ़िए पूरी जानकारी

MP के उज्जैन में महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के दिन बाबा महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को कम से कम डेढ़ किमी तक पैदल चलना होगा। बाबा के दर्शन में भी डेढ़ घंटे से अधिक समय लगेगा। प्रशासन ने ऐसी व्यवस्था की है कि देश के दूर दराज इलाके से महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को निराश नहीं होना पड़े और वह आसानी से दर्शन लाभ ले सके। 

हालांकि डेढ़ किमी की दूरी तय करने में उन्हें कष्ट का अनुभव नहीं होगा। बीच-बीच में पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था होगी। पैर न जले इसके लिए सड़क पर कारपेट बिछा रहेगा। श्रद्धालुओं को धूप से बचने के लिए तिरपाल का टेंट भी लगा मिलेगा। प्रशासन को उम्मीद है कि महाशिवरात्रि के दिन कम से कम 25 हजार श्रद्धालु महाकाल के दर्शन करेंगे। 

इंदौर, देवास, मक्सी और आगर रोड से आने वाले श्रद्धालु अपने वाहन हरिफाटक ब्रिज से इंटरप्रिटीशन सेंटर के पास बनी पार्किंग तक लाएंगे 

प्रशासन ने श्रद्धालुओं की दो कैटेगरी बनाई है। एक सामान्य दर्शन वाले और दूसरे पासधारी व शीघ्र दर्शन वाले श्रद्धालु। शीघ्र दर्शन वाले वो श्रद्धालु हैं जो 250 रुपए का टिकट लेकर दर्शन करेंगे। शीघ्र दर्शन वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर आठ से प्रवेश दिया जाएगा। जबकि सामान्य दर्शन वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर एक से प्रवेश मिलेगा। इंदौर, देवास, मक्सी और आगर रोड से आने वाले श्रद्धालु अपने वाहन हरिफाटक ब्रिज से इंटरप्रिटीशन सेंटर (त्रिवेणी संग्रहालय) के पास बनी पार्किंग तक लाएंगे। यहां से पैदल चलते हुए चार धाम पार्किंग में बने जूता स्टैंड में जूते और क्लॉक रूम में सामान रखने की व्यवस्था रहेगी। बड़नगर व नागदा की ओर से आने वाले श्रद्धालु कार्तिक मेला ग्राउंड व कर्कराज मंदिर ग्राउंड में गाड़ी पार्क करेंगे. 

चार धाम से ही सामान्य और शीघ्र दर्शन वाले श्रद्धालु अलग हो जाएंगे

चार धाम में बनी पार्किंग से ही सामान्य और शीघ्र दर्शन वाले श्रद्धालु अलग हो जाएंगे। यहीं पर शीघ्र दर्शन के लिए काउंटर मिलेगा। चार धाम में जूता और सामान रखने के बाद सामान्य दर्शन वाले श्रद्धालुओं को सामान्य दर्शन गेट और शीघ्र दर्शन वाले (250 रुपए का टिकट) श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन गेट से प्रवेश दिया जाएगा। दोनों तरह के श्रद्धालुओं को जिगजैग से होते हुए हरसिद्धि मंदिर चौराहा लाया जाएगा। यहां से बड़ा गणेश तिराहा होते हुए शंख तिराहा तक श्रद्धालु पहुंचेंगे। 

सामान्य दर्शन वाले गेट नंबर एक और शीघ्र दर्शन व पासधारी श्रद्धालुओें को गेट नंबर आठ से प्रवेश

शंख तिराहा पहुंचने के बाद सामान्य दर्शन वाले श्रद्धालुओं को फैसिलिटी सेंटर के पूर्वी द्वार क्रमांक एक से प्रवेश दिया जाएगा। शीघ्र दर्शन वाले श्रद्धालुओं को फैसिलिटी सेंटर के पश्चिमी छोर पर बने गेट क्रमांक आठ से प्रवेश दिया जाएगा। सामान्य दर्शन वालों को फैसिलिटी होल्डअप से टनल होते हुए गेट नंबर छह से कार्तिक मंडपम में प्रवेश दिया जाएगा। यहां से उतारकर गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के दर्शन कराने की व्यवस्था है। शीघ्र व पासधारी दर्शन वालों को शंख तिराहा पहुंचने के बाद फैसिलिटी सेंटर से टनल होते हुए गेट नंबर छह तक लाएंगे। यहां से कार्तिक मंडपम फिर गणेश मंडपम लाने की व्यवस्था की गई है। गणेश मंडपम से ही बाबा महाकाल के दर्शन होंगे। 

दर्शन के बाद निर्गम चैनल गेट से होते हुए बाहरी निर्गम द्वार से निकलेंगे

सभी तरह के श्रद्धालुओं को दर्शन के बाद निर्गम चैनल गेट से निकाला जाएगा। गणेश मंडपम से दर्शन के बाद श्रद्धालु निर्गम चैनल गेट से बाहर आएंगे। यहां पर ओंकारेश्वर मंदिर के बगल से म्युजिएम होते हुए बाहरी निर्गम द्वार से मंदिर परिसर से बाहर आ जाएंगे। उसके बाद बड़ा गणेश तिराहा होते हुए हरसिद्धि मंदिर चौराहे से चारधाम पार्किंग पहुंचेंगे। इंटरप्रिटीशन सेंटर पर बनी पार्किंग से गाड़ी लेकर श्रद्धालु जयसिंहपुरा चौराहा होते रेलवे क्रॉसिंग पार कर जंतर मंतर पहुंचेंगे। 

मीडिया और पुजारियों को भस्मारती गेट नंबर चार से प्रवेश

महाशिवरात्रि की कवरेज के लिए देश-विदेश से आने वाले मीडियाकर्मियों और पुजारियों को भस्मारती गेट क्रमांक चार से प्रवेश दिया जाएगा। मीडियाकर्मी और पुजारी अपने वाहनों को महाकाल थाने के पास महाराजवाड़ा स्कूल की पार्किंग में खड़ा करेंगे। दर्शन के बाद गुदरी, चौबीस खंबा, सिंहपुरी होते हुए बाहर निकलेंगे। 

VIP के लिए हरिफाटक ब्रिज से बेगमबाग तिराहा होते महाराजवाड़ा स्कूल में पार्किंग के इंतजाम

महाकाल दर्शन के लिए आने वाले VIP के लिए हरिफाटक ब्रिज से बेगमबाग, कोट मोहल्ला होते हुए महाकाल चौकी के सामने महाराजवाड़ा स्कूल पार्किंग में वाहन खड़े करने इंतजाम किए गए हैं। VIP को मंदिर में भस्मारती गेट क्रमांक चार से प्रवेश दिया जाएगा। उसके बाद विश्रामधाम, सभा मंडप होते हुए गणेश मंडपम से दर्शन कराया जाएगा। कर्मचारियों के लिए वाहनों की पार्किंग माधवसेवा न्यास पार्किंग में रहेगी। 

ये भी रहेगी व्यवस्था

1- देवास गेट, रेलवे स्टेशन तथा नानाखेडा बस स्टैण्ड से आने वाले श्रद्धालु लोक परिवहन वाहनों से हरिफाटक ब्रिज टी होते हुए इंटरप्रिटीशन सेंटर की पार्किंग में आएंगे जहां स्टॉपर लगाकर पूर्व से बने स्टॉपेज पर श्रद्धालुओं को उतारेंगे। तत्काल बाईं तरफ मुड़कर ब्रिज के किनारे होते हुए गदा पुलिया शहर की ओर जाएंगे। पुलिया से इंटरप्रिटीशन (ब्रिज के नीचे होते हुए) वन-वे रहेगा। गदा पुलिया से इंटरप्रिटीशन की तरफ कोई भी वाहन नहीं जाएगा। यह मार्ग लोक परिवाहन वाहनों के इंटरप्रिटीशन से गदा पुलिया की ओर आने के लिए ही रहेगा। 

2- गोपाल मंदिर, छत्री चौक, ढाबा रोड, तथा कार्तिक मेला ग्राउण्ड, शंकराचार्य से आने वाले श्रद्धालु दानी गेट से लोक परिवहन वाहन (ऑटो, मेजिक, ई-रिक्शा) से रामानुज कोट, हरसिद्धी पाल के नीचे वाली रोड पर श्रद्धालुओं को उतार कर गुदरी होते हुए लोक परिवहन वाहन शहर की ओर जाएंगे। हरसिद्धी पाल से हरसिद्धी चौराहे तरफ कोई भी वाहन नहीं जाएगा। 

3- कोट मोहल्ला से मंदिर की तरफ, चौबीस खम्बा से मराठा धर्मशाला से मंदिर की तरफ, उर्दू स्कूल टर्निंग से माधव सेवा न्यास एवं मंदिर तरफ, बेगमबाग सीमेंटेड रोड तिराह से भारतमाता मंदिर तिराहे तरफ इंटरपिटेशन से चारधाम तरफ, जयसिंहपुरा से चारधाम तरफ, नृसिंह घाट से हरसिद्धी चौराहे तरफ लोक परिवहान एवं अन्य वाहनों (वीआईपी एवं मीडिया के चार पहिया वाहनों को छोडकर) के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। 

Related Topics

Latest News