ज्यादा सीरियल देखने से हो सकता है तलाक, किसी और पर आ सकता है पार्टनर का दिल

 

ज्यादा सीरियल देखने से हो सकता है तलाक, किसी और पर आ सकता है पार्टनर का दिल

नई दिल्ली: भारत ही नहीं दुनिया में शायद ही ऐसा कोई घर होगा, जहां महिलाएं टीवी सीरियल और फिल्में नहीं देखतीं हो। लेकिन क्या आपको पता है सीरियल देखना आपकी निजी जिंदगी को प्रभावित कर सकता है, यहां तक आपका तलाक भी हो सकता है। ये दावा हम नहीं बल्कि एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है। स्टडी के अनुसार ज्यादा टीवी देखना रिश्तों पर नकारात्मक असर डालता है और इस वजह से कपल की राहें अलग होने या फिर साथी के धोखा देने की नौबत तक आ सकती है।

दरअसल एक शिक्षण संस्था के द्वारा 'मास कम्यूनिकेशन ऐंड सोसायटी' नाम की स्टडी में सर्वे किया गया। इस सर्वे में 390 शदीशुदा महिलाओं पर सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान महिलाओं से संतुष्टी, रोमांटिक रिलेशनशिप, आशाएं, कमिटमेंट, टीवी पर दिखाए जाने वाले रोमांस, टेलिविजन देखने का अंतराल और रिलेशनशिप से जुड़े सवाल पुछे गए थे। वहीं, सर्वे के दौरान महिलाओं का जवाब हैरान करने वाला मिला।

उन्होंने बताया कि हम ऐसे समाज में रहते हैं, जो टीवी या वेब पर दिखने वाली तस्वीरों या विडियो में खो जाते हैं। हालांकि, ज्यादातर को इस बात का अहसास तक नहीं होता है कि इस सबका उन पर क्या असर हो रहा है। इनके कारण लोग वास्तविक्ता से हटकर उम्मीदें पाल लेते हैं, जो उनके रिश्ते पर असर डालना शुरू कर देता है।

स्टडी के दौरान यह पाया गया कि लोग टीवी सीरियल और फिल्मों में दिखाए जाने वाले  किरदारों और उनके रोमांस को अपनी निजी जिंदगी से जोड़कर देखने लगते हैं, जो कि असल जिंदगी से बिल्कुल अलग होता है। इन सीरियलों को देखकर महिलाएं अपने पार्टनर से भी ऐसी ही उम्मीद बांध लेते हैं और उम्मीदें पूरी नहीं होने पर तलाक जैसी स्थिति पैदा हो जाती है।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या गूगल न्यूज़ या ट्विटर पर फॉलो करें. www.rewanewsmedia.com पर विस्तार से पढ़ें  मध्यप्रदेश  छत्तीसगढ़ और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें  7694943182, 6262171534

Related Topics

Latest News