REWA : महाशिवरात्रि महोत्सव आज : शिव-पार्वती का होगा ब्याह, निकलेगी बारात

 

REWA : महाशिवरात्रि महोत्सव आज : शिव-पार्वती का होगा ब्याह, निकलेगी बारात

रीवा। महाशिवरात्रि का पावन पर्व गुरूवार को जिले भर में आस्था और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सभी शिव मंदिरों में भक्तों द्वारा भगवान की पूजा-अर्चना की जाएगी। ऐसी मान्यता है कि भगवान भोले नाथ और माता पार्वती को विवाह महाशिवरात्रि को हुआ था।

खंडवा : महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर के दर्शन करने उमड़ी भक्तों की भीड़, गर्भगृह में पहुंच कर श्रद्धालुओं ने जल और पुष्प-बेलपत्र चढ़ाया

यही बजह है कि इस पर्व को शिव भक्त पूजा-अर्चना के साथ ही उत्सव के रूप में मानते है। तो वहीं इस अवसर पर शिव बारात आयोजन समिति द्वारा भव्य बारात उज्जैन के महाकालेश्वर की तर्ज में इस वर्ष निकाली जा रही है। शिव बारात आयोजन समिति के अनिल केशरी ने बताया कि सुबह 9 बजे बैजू धर्मशाला से यह बारात रवाना होगी। व्यंकट रोड, खन्ना्‌ा चौराहा, स्टेचू चौराहा, कोठी कम्पाउण्ड, शिल्पी प्लाजा, फोर्ट रोड से होकर पचमठा आश्रम में दोपहर 1 बजे बारात पहुंचेगी जहां शिव-पार्वती का विवाह विधि-विधान से सम्पन्ना्‌ होगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं भंडारा भी आयोजित किया गया है।

रीवा के किला परिसर में अनादिकाल से मौजूद है ‘दुनिया का इकलौता महामृत्युंजय मंदिर’

आकर्षक होगी शिव बारात

शिव बारात एवं विवाह उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी धूम रहेगी। बताया जा रहा है कि इलाहाबाद के तरुण चोपडा ग्रुप द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। जानी-मानी गायिका शैलजा सिंह, कानपुर के भजन गायक संदीप द्विवेदी सहित अन्य लोग अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम में राजस्थानी लोक नृत्य जिसमें कालबेलिया घूमर की प्रस्तुती कलाकार देगें। इस बारात में गंगा की झांकी, डांडिया नृत्य, फूलों की होली, लठमार होली, मयूर नृत्य कार्यक्रम अपनी छठा भी बिखेरेंगे। आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि भगवान भोलेनाथ की बारात में हाथी, घोडा, ऊंट, बैलगाडी, श्री राम दरबार की झांकी, भोलेनाथ की गण, मसान नृत्य की झांकी, वृंदावन के राधा कृष्ण की झांकी, केरल नृत्य की झांकी और उज्जैन के महाकाल की भव्य पालकी, गाडरवारा का बैंड,राष्ट्रप्रेम से ओतप्रोत सेना की झांकी, 12 ज्योतिर्लंगिों की झांकी शामिल होगी।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या गूगल न्यूज़ या ट्विटर पर फॉलो करें. www.rewanewsmedia.comपर विस्तार से पढ़ें  मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और अन्य ताजा-तरीन खबरें

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें  7694943182, 6262171534

Related Topics

Latest News