UP स्कूलों में हुआ बच्चों का स्वागत, इन राज्यों में आज से खुल गए स्कूल

Telegram

देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। वहीं कई राज्यों ने 1 मार्च से स्कूल दोबारा खोलने का फैसला किया है। इनमें यूपी, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, मेघालय और मिजोरम शामिल हैं। मेघालय और मिजोरम में तो स्कूल पूरी तरह खोल दिए गए हैं। बिहार में पहली से पांचवीं की कक्षाओं 1 मार्च से लगाई जा रही हैं। हरियाणा में भी आज से पहली और दूसरी के बच्चों ने स्कूल आना शुरू कर दिया। यहां 24 फरवरी को तीसरी और चौथे की कक्षाएं शुरू कर दी गई थीं। झारखंड में सभी कॉलेजों में सामान्य कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। साथ ही ऑफलाइन परीक्षाएं करवाने पर भी विचार किया जा रहा है। 1 मार्च से स्कूल कॉलेज खोलने के बारे में इन राज्य सरकारों ने पहली ही एओपी जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए स्कूल सोमवार से खुल गए। स्कूलों में बच्चों का स्वागत किया गया। करीब एक साल बाद स्कूल आ रहे प्राइमरी के बच्चों को खुशनुमा माहौल देखा जा रहा है। कहीं फूलों की सजावट की गई है तो कहीं रेड कार्पेट बिछाकर फूल बरसाते हुए बच्चों का स्वागत किया गया है। 

बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइन

बिहार सरकार ने सभी स्कूलों के लिए दिशानिर्देशों की सूची जारी कर दी है। सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि महामारी के बीच स्कूल अधिकारियों द्वारा इन दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। मार्च 2020 में कोरोना महामारी के तेजी से प्रसार और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण बिहार में स्कूल बंद कर दिए गए थे। इस दौरान शिक्षण संस्थानों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से हो रही थीं।

मेघालय सरकार ने covid-19 दिशानिर्देशों के तहत किंडरगार्टन और प्लेस्कूल सहित सभी वर्गों को फिर से खोलने का आदेश दिया है। वहीं मिजोरम सरकार ने 1 मार्च से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। जम्मू और कश्मीर में 1 मार्च से सभी स्कूलों को खोलने की तैयारी है।

Powered by Blogger.