बड़ी खबर : अब रेलवे रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रखेगा चार्जिंग पाइंट : मोबाइल से लेकर लैपटॉप चार्ज करने पर रोक

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

रतलाम. आमतोर पर ट्रेन में यात्रा करते समय यात्री यह मानकर चलते है ट्रेन में मोबाइल से लेकर लैपटॉप चार्ज करने में समस्या नहीं आएगी। उनके यह संसाधन आसानी से बैट्री कम रही तो भी चार्ज हो जाएंगे, लेकिन अब लंबी दूरी की यात्रा या रात में यात्रा करने से पहले अपने मोबाइल सहित अन्य संसाधन को पूरा चार्ज करके ही यात्रा करना जरूरी होगा। रेलवे ने निर्णय लिया है कि रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक ट्रेन के डिब्बों में सीट के करीब लगे चार्जिंग पाइंट को बंद रखा जाएगा।

इन जिलों में टोटल लॉकडाउन लागू, खुली रहेंगी शराब दुकानें, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

असल में रेलवे ने करीब तीन वर्ष पूर्व यात्रियों को मोबाइल, लैपटॉप को चार्ज करने की सुविधा देते हुए ट्रेन में चार्जर पाइंट लगाए थे। शुरू में इनको दरवाजे के करीब लगाया गया था व बाद में इसमे बढ़ोतरी करते हुए सीट के करीब लगाया गया। राजधानी, दुरंतो सहित अन्य विशिष्ठ स्तर की ट्रेन में इस प्रकार के चार्जर की सुविधा हर सीट के यात्री को दी गई। कुछ दिन पूर्व दिल्ली देहरादुन ट्रेन में चार्जर पाइंट में आई तकनीकी खराबी के बाद आगजनी की घटना हुई थी। इसके बाद ही रात में रेलवे ने रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक इन पाइंट को बंद रखने का निर्णरू लिया है। असल में इसके पीछे का कारण रेलवे बता रही है कि रात में यात्री मोबाइल को चार्ज पर लगाकर सो जाते है व बाद में सस्ते मोबाइल की बैट्री फटने की घटनाएं हुई है, इससे ट्रेन में नुकसान होने का अंदेशा रहता है, इसलिए ही अब रात में अब मोबाइल चार्जिंग पाइंट को बंद रखा जाएगा।

आदेश का पालन किया जाएगा

वरिष्ठ कार्यालय के अनुसार रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग पाइंट को बंद रखने के लिए कहा गया है। इसका पालन कराया जाएगा।

जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रेल मंडल

Powered by Blogger.