1 मई से बदल जाएंगे ये नियम : कोरोना वैक्सीनेशन से लेकर गैस सिलेंडर की कीमत तक में बदलाव : पढ़ ले ये खबर


अप्रैल का महीने खत्म होने वाल है और 1 मई से देश में कई तरह की व्यवस्थाओं में बदलाव होने जा रहा है। इस महीने की शुरुआत में ही किसानों को किसान सम्मान निधि कि आठवीं किस्त मिल सकती है। इसके अलावा भी कई तरह के नियमों में बदलाव हो रहा है, जिसके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। कोरोना वैक्सीनेशन से लेकर बैंकिंग और बीमा पॉलिसी तक कई बड़े नियमों में बदलाव होने वाले हैं। आइज जानते हैं ये बदलाव क्या हैं और इनसे आपका जीवन कैसे प्रभावित होगा

1. 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू

कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए भारत सरकार 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू कर रही है। तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने की छूट दी गई है। इसके लिए पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर में आपका नंबर आने पर आपको वैक्सीन लगवाना होगा।

2. गैस सिलेंडर की कीमतें बदलेंगी

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। मई के महीने में भी ऐसा होगा। 1 मई को नई कीमतें जारी की जाएंगी। गैस सिलेंडर की कीमतों या तो कटौती की जाएगी या फिर कीमतें बढ़ेंगी। हालांकि, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इस महीने गैस की कीमतों में भी कटौती होगी।

3. एक्सिस बैंक में न्यूनतम बैलेंस का नियम बदलेगा

एक्सिस बैंक में 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल जाएगा। ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है। इसके साथ ही 1 मई या उसके बाद अगर आप ATM से पैसा निकालते हैं और आपके फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट खत्म हो चुकी है तो हर ट्रांजैक्शन पर पहले की तुलना में दोगुना चार्ज देना पड़ेगा।

4. आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुनी

बीमा नियामक संस्था इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि दोगुनी कर दी है। बीमा कंपनियों को 1 मई से 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी। इसके पहले आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था। अब इसे बढ़ाकर 10 लाख किया जा रहा है।

5.12 दिन बंद रहेंगे बैंक

मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे। इनमें रविवार और सप्ताह के दूसरे, चौथे शनिवार के अलावा कई त्योहारों की छुट्टियां भी शामिल हैं। कई छुट्टियों पर पूरे देश में बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि जिन जगहों पर वह त्योहार मनाया जाता है। वहीं बैंक बंद किए जाएंगे।

Powered by Blogger.