अगर आप बच्चा पैदा कर रहें है तो इन 10 पॉइंट्स को जरूर पढ़े : PLANNING GUIDE BABY

 

अगर आप बच्चा पैदा कर रहें है तो इन 10 पॉइंट्स को जरूर पढ़े : PLANNING GUIDE BABY

मां बनना किसी भी स्त्री के लिए दुनिया की सबसे बड़ी नेमत है। ये तो हम सब जानते हैं कि एक मां का उसके गर्भ में पल रहे शिशु से एक गहरा रिश्ता होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब एक मां के गर्भ में बेटी पल रही होती है, उस दौरान ही उस अजन्मे बेटी के अंडकोष में वो अंडे भी बन जाते हैं जो जीवन भर उसके शरीर में रहते हैं। यानी उसके बच्चे का बीज भी उस वक्त उस मां के गर्भ में मौजूद होता है जबकि उसका जन्म ही नहीं हुआ है। यानी आपकी नानी जिस वक्त आपकी मां को लेकर गर्भवती थी, उस वक्त ही वो अंडा भी आकार ले चुका था, जिससे बाद में आपका जन्म हुआ। कुदरत कितनी अनोखी है न? वैसे इस लिहाज से एक मां की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है, क्योंकि वो दो पीढ़ियों की वाहक हो सकती है।

तो अगर आप फैमिली प्लान कर रही हैं, तो पहले खुद को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से भी तैयार कर लें।

कैसे? जानिए, इन टिप्स के माध्यम से-
1. ब्लड टेस्ट है जरूरी
फैमिली प्लान करने से पहले अपने डॉक्टर से मिलकर एक ब्लड टेस्ट जरूर करवा लें। इससे कुछ साधारण, लेकिन महत्वपूर्ण बातें साफ हो जाएंगी। जैसे- कहीं आप एनीमिया, किसी तरह के इंफेक्शन या हाई या लो शुगर की मरीज तो नहीं। अगर इनमें से कोई भी दिक्कत सामने आती है तो आप उसको समय रहते कंट्रोल में कर सकती है। ऐसे में आपका होने वाला बच्चा- कुपोषण, जन्मजात डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे से दूर रहेगा।

2. ओवर-ऑल हेल्थ चेकअप
डॉक्टर से एक ओवर-ऑल हेल्थ चेकअप भी करवा लेना चाहिए। जिससे ये साफ हो जाए कि आपको हाई-लो ब्लड प्रेशर, फाइब्रॉएड, किडनी या लिवर की किसी तरह की कोई समस्या न हो। वरना प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशंस आ सकते हैं।

3. एचआईवी टेस्ट कराएं
आप अपना और अपने पति का एचआईवी टेस्ट भी जरूर करवाएं। वैसे डॉक्टर्स गर्भवती महिला को भी 3 महीने में एचआईवी टेस्ट करने की सलाह देते हैं, लेकिन पहले करवा लेना और बेहतर होगा ताकि सही इलाज के बाद ही आप गर्भ धारण कर सकें और होने वाले बच्चे को किसी तरह का खतरा न हो।

4. लाइफस्लाइल को सुधारें
एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए ये सबसे अच्छा समय है। आप जितनी एक्टिव और हेल्दी होंगी, बच्चे को जन्म देने में उतनी आसानी होगी। खानपान और वर्कआउट का एक रूटीन फैमिली प्लान पहले ही बना लें।

5. वजन करें कंट्रोल
मोटापे का शिकार हैं तो पहले वजन को कम करें। डायटीशियन और डॉक्टर की सलाह लें। बढ़े हुए वजन के साथ प्रेग्नेन्सी कॉम्प्लिकेटेड हो सकती है।

6. पिता का स्वस्थ होना भी है जरूरी
भले ही बच्चा आप के गर्भ में पलेगा, उसे जन्म आप देंगी, लेकिन उसमें पिता के भी जीन्स होंगे। इसलिए पिता का भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। अपने पार्टनर को भी स्वस्थ्य रहने के लिए प्रेरित करें।

7. खुद को रखें खुश
आप मानसिक रूप से जितनी प्रसन्न होंगी, प्रेग्नेंसी आपके लिए उतनी ही आनंददायक होगी। ऐसे में योग, मेडिटेशन, पढ़ाई या वो काम जो आपको पसंद है, उसे करें और खुद के लिए वक्त निकालना भी शुरू करें।

8. आर्थिक तैयारी भी करें
प्रेग्नेंसी के दौरान और फिर जब बच्चा जन्म ले लेगा, तब आर्थिक जरूरतें बढ़ जाएगी। ऐसे में पहले से बचत करना शुरू करें। थोड़ा लिक्विड कैश भी रखें। कब-क्या कॉम्प्लिकेशन आ जाए और उस पर कितना खर्चा हो, ये कहना मुश्किल है। ऐसे में आपके पास जरूरत पड़ने पर पैसों का इंतजाम होना चाहिए।

9.मेडिकल   इंश्य रें जरूर ले  प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ये चेक कर लें कि आप या आपके पार्टनर को क्या दफ्तर से मेटरनिटी मेडिकल फैसिलिटी मिलती है। उसके सभी टर्म्स और कंडीशन को भी अच्छे से समझ लें। जरूरत लगे तो समय रहते ऐसा मेडिकल इंश्योरेंस लें, जो मेटरनिटी रिक्वायरमेंट्स को पूरा करते हों।

10. हर छोटी-बड़ी चीज का रखें ख्याल
मां बनने का तय कर लिया है तो देख लें कि आने वाले डेढ़-दो साल में कुछ बहुत बड़ा अनुमानित बदलाव तो नहीं होने वाला। जैसे किराए के घर में रहते हो और ड्यू डेट के समय ही रेंट अग्रीमेंट खत्म हो रहा हो या आपके पति का ऐन मौके पर दूसरे शहर ट्रांसफर हो जाए तो ऐसे समय के लिए भी खुद को तैयार रखें। वैसे सब कुछ पहले से तय नहीं किया जा सकता, लेकिन इन टिप्स की मदद से आप बहुत सारा रिस्क कम कर सकती हैं और अपनी प्रेग्नेंसी को आनंदमय बना सकती हैं।

Related Topics

Latest News