रात 12 बजे से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, पांच आसान चरणों में प्रोसेस को करें पूरा : एक नंबर से खुद के साथ 3 अन्य का कर सकते हैँ रजिट्रेशन

 

रात 12 बजे से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, पांच आसान चरणों में प्रोसेस को करें पूरा : एक नंबर से खुद के साथ 3 अन्य का कर सकते हैँ रजिट्रेशन

यदि आपकी उम्र 18 साल या 45 साल से कम है, तो आप बिना देर किए कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइल रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। मंगलवार रात 12 बजे से कोविन एप, cowin.gov.in पर लॉग इन कर अपॉइंटमेंट लेने के साथ-साथ वैक्सीनेशन सेंटर, वैक्सीन का प्रकार (कोविशील्ड, कोवैक्सिन), वैक्सीनेशन डेट लेना है। पांच आसान चरणों में प्रोसेस पूरा कर वैक्सीनेशन को आसान बना सकते हैं। इस प्रक्रिया में सिर्फ 10 से 15 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद तो आपको सेंटर पर पहुंचकर अपॉइंटमेंट दिखाना है और वैक्सीनेशन कम्पलीट समझो।

पहला चरण

नागरिक को cowin.gov.in पर जाकर लॉग इन करना होगा। मोबाइल नंबर डालना होगा। इसी नंबर पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) आएगा, जिसे डालते ही आप सेकंड फेज में आ जाएंगे।

दूसरा चरण

ONLINE फार्म मिलेगा, जिस पर मांगी गई डिटेल भरनी होगी। इसमें नाम, एक ID और ID प्रूफ, जन्मतिथि, जेंडर फिल करना होगा। इस फाॅर्म में एक ऑप्शन आएगा, जिसमें खुद के साथ इसी एक मोबाइल नंबर पर आप 3 अन्य लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

तीसरा चरण

अब वैक्सीनेशन सेंटर का चयन करना होगा। यह दो तरह से कर सकते हैं। एक तो आपके पास में कौन सा सेंटर है। यह लिस्ट में से सिलेक्ट करना होगा। दूसरा खुद को कौनसी वैक्सीन डोज लगवाना चाहते हैं, जैसे कोविशील्ड किस सेंटर पर उपलब्ध है, उसका भी विकल्प मिलेगा। यहां आपको एक विकल्प और मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद इसी चरण में वापस आकर वैक्सीन लगवाने से पहले कभी भी शेडयूल कैंसल कर सकते हो और वापस नई अपॉइंटमेंट ले सकते हो।

चौथा चरण

रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है। इसी समय स्क्रीन पर लेफ्ट साइड में अपॉइंटमेंट लेटर डाउनलोड का विकल्प आ रहा होगा। वहां क्लिक कर फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी मैसेज जा जाएगा।

पांचवा चरण

अब अपॉइंटमेंट लेटर की हार्ड कॉपी या मोबाइल में सॉफ्ट कॉपी लेकर सिलेक्ट किए सेंटर पर दी गई डेट में पहुंचना है। वहां वैरीफिकेशन कराना होगा। वैरीफिकेशन के समय दूसरे चरण में भरी गई ID की ओरिजिनल कॉपी दिखानी पड़ेगी। इसके बाद बूथ पर जाकर वैक्सीन लगवाएं। इसके बाद 28 दिन के बाद की अपॉइंटमेंट मिल जाएगी।

ग्वालियर में 1 मई से 16 लाख को लगेगी वैक्सीन

ग्वालियर जिले में 19 लाख के करीब 18 साल + वाले नागरिक हैं। इनमें मंगलवार तक 3 लाख 07 हजार लोगों को वैक्सीन लग चुका है। जिन 3 लाख को वैक्सीन लगी है। सभी 45 + उम्र वाले हैं। शेष 16 लाख के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू हो रहा है। वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ लगना तय है, इसलिए 200 से ज्यादा सेंटर बनाए जाएंगे। साथ ही, प्री रजिस्ट्रेशन वालों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। परेशानी यह है, अभी वैक्सीन की 15 हजार डोज बची हैं। जल्द वैक्सीन नहीं आई, तो अभियान शुरू होने में परेशानी आ सकती है।

Related Topics

Latest News