REWA : स्टेट प्लेन से रीवा हवाई पटटी में उतारे गए 18 रेमडेसिविर इंजेक्शन के बॉक्स : मेडिकल कॉलेज व शहडोल संभाग को मिले 4-4 बॉक्स

रीवा। कोरोना मरीजों के लिए रामबाण कहे जाने वाली रेमडेसिविर इंजेक्शन के गहराए संकट के बीच विंध्य क्षेत्र के लोगों के लिए सुखद खबर है। यहां राज्य सरकार का स्टेट प्लेन गुरुवार की दोपहर विंध्य क्षेत्र के रीवा हवाई पटटी पर उतारा है। इसमें 18 रेमडेसिविर इंजेक्शन के बॉक्स उतारे गए है। 4 बॉक्स रीवा मेडिकल कॉलेज, 4 बॉक्स शहडोल संभाग व 10 बॉक्स संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं को दिए गए है।

एक साथ 864 डोज मिलने से विंध्य क्षेत्र के कोरोना मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन जीवन दायिनी साबित होगे। हालांकि दिन प्रतिदिन बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए ये इंजेक्शन महज 144 संक्रमितों के लिए है।

बता दें कि बीते कई दिनों से मध्यप्रदेश के अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं था। ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजन इंजेक्शन के अभाव में यहां वहां लाइन लगाए खड़े रहते थे। फिर भी संक्रमितों के परिजनों को इंजेक्शन नहीं मिल रहा था। यहां तक कि इंजेक्शन के अभाव में कई कोरोना संक्रमित दम तक तोड़ चुके है। प्रदेश भर में इंजेक्शन को लेकर मचे बवाल के बाद बीते दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि हम स्टेट प्लेन से इंजेक्शन व ट्रेनों से आक्सीजन के सिलेंडर पहुचाएंगे। इसी के मददेनजर रीवा में गुरुवार को रेमडेसिविर इंजेक्शन की खेप पहुंची है।

एक बॉक्स में 48 इंजेक्शन, आठ लोगों का डोज

सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि जो स्टेट प्लेन रीवा पहुंचा है। वह रतलाम, खंडवा, जबलपुर और सागर के बाद रीवा की चोरहटा हवाई पटटी पहुंचा है। यहां के बाद स्टेट प्लेन ग्वालियर के लिए रवाना किया गया है। ओवर हाल यहां 18 बॉक्स उतरे है। मतलब एक बॉक्स में 48 इंजेक्शन, ओवर हाल 864 डोज आए है, जो 144 मरीजों को लगेंगे। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमित को 6 रेमडेसिविर इंजेक्शन लगते है।

Powered by Blogger.