MP : मई-जून में होगी स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षा, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

भोपाल। प्रदेश में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा मई-जून में होंगी और जुलाई में रिजल्ट घोषित किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने बुधवार को यह आदेश जारी कर दिए हैं। परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय अलग से अपने स्तर पर जारी करेंगे। नई व्यवस्था में स्नातक प्रथम-द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से जून माह में आयोजित की जाएंगी, जबकि स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड (महाविद्यालय में विद्यार्थी की भौतिक उपस्थिति) मई में आयोजित होंगी।

ज्ञात हो कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने पिछले दिनों पुराना परीक्षा कार्यक्रम स्थगित कर दिया था।

स्वयं नहीं लिखा तो कार्यवाही

स्नातक प्रथम-द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के नियमित एवं स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षा समस्त विश्वविद्यालयों और उनके क्षेत्राध‍िकार के महाविद्यालयों में ओपन बुक पद्धति से होंगी।

विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर घर पर ही हल कर सकेंगे और उत्तर पुस्तिका जिले के संग्रहण केंद्र पर जमा करेंगे। विद्यार्थी को उत्तर खुद लिखना होगा। ऐसा न करने या ऐसी शिकायत मिलने पर जांच होगी और गड़बड़ी पाई गई तो कार्यवाही होगी। इस परीक्षा का परिणाम जुलाई में आएगा, जबकि महाविद्यालय में भौतिक उपस्थिति के साथ होने वाली परीक्षा पूर्व पद्धति पर ही आयोजित की जाएगी।

Powered by Blogger.