MP : कोरोना स्थिति ठीक रही तो भोपाल रेल यात्रियों को 8 अप्रैल से मिलने लगेंगी जनरल टिकट

Telegram

भोपाल। सबकुछ ठीक रहा तो भोपाल रेल मंडल में यात्रियों को 8 अप्रैल से ट्रेनों के जनरल टिकट मिलने लगेंगे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मेमू ट्रेनें इसी तारीख से चलनी है। ये आरक्षित ट्रेनें नहीं होगी। इनमें जनरल के रेल टिकट पर यात्रा करनी होगी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बीते साल से भोपाल रेल मंडल के स्टेशनों पर जनरल के रेल टिकटों की बिक्री बंद है। ऐसे में मेमू ट्रेनों को चलाने के साथ ही रेलवे को जनरल के टिकट की सुविधा भी देनी है। हालांकि भोपाल समेत प्रदेश में कोरोना संक्रमण की गति अधिक है। ऐसे में मेमू ट्रेनों के चलने और जनरल टिकट के मिलने की सुविधा के लिए इंतजार भी करना पड़ सकता है।

दरअसल, पश्चिम मध्य रेलवे ने 8 अप्रैल से भोपाल-बीना के बीच दो, बीना से कोटा व बीना से कटनी मुडवारा के बीच एक-एक मेमू ट्रेनें चलाने की तारीखें तय कर ली है। इसके अलावा जबलपुर और कोटा रेल मंडल के स्टेशनों के बीच भी इसी तारीख से मेमू ट्रेनें चलनी है। इन ट्रेनों में जनरल के टिकट पर यात्रियों को सफर की अनुमति होगी लेकिन भोपाल रेल मंडल में बीते साल से ही जनरल के रेल टिकट की सुविधा बंद हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह सुविधा बंद की थी। जिसे दोबारा चालू नहीं किया है। ऐसे में 8 अप्रैल से मेमू ट्रेनें पटरी पर उतरती हैं तो रेलवे को जनरल टिकट की सुविधा भी शुरू करनी पड़ेगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि भोपाल समेत मप्र में जिस तेजी से कोरोना बढ़ रहा है उसे देखते मेमू ट्रेन की सेवा शुरू करने और जनरल रेल टिकट की बिक्री के लिए थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। यदि संक्रमण नियंत्रण में रहा तो तय तारीख पर दोनों सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

मेमू ट्रेनों की तारीख बढ़ाना ठीक नहीं

अप-डाउनरों का कहना है कि रेलवे ने मेमू ट्रेनों को चलाने की संभावित तारीखों की घोषणा कर दी है। ऐसे में इन्हीं तारीखों से सेवा शुरू कर दें तो बड़ी समस्या खत्म हो जाएगी। अब कोरोना संक्रमण की आड़ लेकर यात्रियों को मेमू ट्रेनों की सुविधा से परेशान नहीं करना चाहिए, क्योंकि पूर्व से कई ट्रेंने चल रही है। ऐसा है तो कोरोना में तो सभी ट्रेनों के चलने से खतरा होना चाहिए। इस संबंध में जोन के अधिकारियों का कहना है कि जो ट्रेनें वर्तमान में चल रही हैं वे सभी आरक्षित हैं। उनमें आरक्षित टिकट लेने वाले यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति है जबकि मेमू ट्रेनों में आरक्षण का बंधन नहीं रहेगा। ऐसे में भीड़ बढ़ने की संभावना है। कोरोना का खतरा बढ़ भी सकता है इसलिए सभी पहलुओं पर विचार कर रहे हैं।

Powered by Blogger.