जानिए क्या है कोरोना वायरस के लक्ष्ण और उससे बचाव के 10 तरीके

नई दिल्ली: Coronavirus News: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) का आतंक दुनियाभर के कई देशों में फैल चुका है. भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. पीड़ित शख्स में से एक का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज हो रहा है. दिल्ली में भर्ती पीड़ित शख्स ने कुछ दिन पहले एक बर्थडे पार्टी दी थी. इस पार्टी में नोएडा के एक स्कूल के बच्चे भी शामिल हुए थे. चीन में कोरोना वायरस के कारण 31 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 2,943 तक पहुंच गई है.

INSURANCE POLICY : कोरोना संक्रमण के बाद लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो सकती है दिक्कत : पढ़ ले ये खबर

अब तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है और संक्रमण के 89,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को देश में कोविड-19 के कारण 31 लोगों की मौत हो गई और 125 नए मामलों की पुष्टि हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक दुनिया के 67 देशों में कोविड-19 के कारण 3,056 लोगों की मौत हुई है और 89,527 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन में संक्रमण के पुष्ट मामलों के बारे में अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि जब कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई थी तब से यह संख्या सबसे कम है.

ऐसे करें असली रेमडिसिविर की पहचान : सिर्फ पाउडर फॉर्म में ही मिलता है इंजेक्शन, बॉक्स के पीछे बने रहते है बारकोड : पढ़िए पूरी जानकरी

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of Corona Virus)

कोरोना वायरस-2019 के लक्षण शुरू-शुरू में नहीं दिखाई देते हैं. फिर यह अचानक से अपने लक्षण दिखाता है. शुरुआती संकेत के रूप में सांस लेने में थोड़ी दिक्कत, खांसी या जुकाम हो सकता है. इसमें खास बात यह है कि हर कोरोना वायरस नुकसानदेह नहीं होता. अगर कोई व्यक्ति सामान्य कोरोना वायरस की चपेट में आ जाता है तो तीन दिन से लेकर एक हफ्ते में ठीक हो जाएगा. लेकिन अगर इसके लक्षण ज्यादा बढ़ जाएं तो रोगी को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. यह वायरस फेफड़ों को गंभीर रुप से खराब कर देता है.

Powered by Blogger.