REWA : विधायक राजेंद्र शुक्ल ने कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए की सराहनीय पहल

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

रीवा। कोरोना संक्रमण के प्रकोप का असर पूरे देश में है। इससे पीड़ित गंभीर रोगियों की प्राणों की रक्षा के लिए आक्सीजन की आवश्यकता होती है। रोगियों की संख्या बढ़ने के साथ आक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति में कठिनाई आ रही है। देश और प्रदेश में कोरोना के गंभीर रोगियों को आक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति करना बड़ी चुनौती बन गया है। इन परिस्थितियों में विधायक रीवा एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल तथा अन्य विधायकों ने सराहनीय पहल की है। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने अपनी विधायक निधि से संजय गांधी हास्पिटल को 30 आक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें प्रदान करने के लिए 30 लाख रुपये दिए हैं।

सभी मशीनें रीवा पहुंच गई हैं। इन्हें स्थापित करने की कार्रवाई की जा रही है। इन मशीनों के शुरू हो जाने से 60 बेडों में आक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो जाएगी। इन मशीनों में आक्सीजन के लिए सिलेंडर नही लगाये जाते हैं। वातावरण की आक्सीजन को संघनित करके यह मशीन रोगियों को उपचार के लिए उपलब्ध कराती है।

अतिरिक्त आक्सीजनयुक्त बेड

इस संबंध में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ने पर उनके उपचार के लिए अतिरिक्त आक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्थायें की जा रही हैं। इसके लिए जिले के विधायकगणों ने सराहनीय पहल की है। विधायक रीवा की विधायक निधि से 30 आक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनें खरीदी जा चुकी हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपलान अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उन्होंने तीन दिवस में निर्धारित प्रक्रिया पूरी करके मशीनों के क्रय की त्वरित कार्रवाई की है, जिससे मशीनें तत्काल उपलब्ध हो सकी हैं। जिले के विधानसभा क्षेत्र गुढ़ के विधायक नागेन्द्र सिंह तथा विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने भी आक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनों के लिए विधायक निधि से राशि उपलब्ध कराई है। इनसे आगामी तीन दिनों में 150 अतिरिक्त आक्सीजनयुक्त बेड उपलब्ध हो जायेंगे। कोरोना से पीड़ित रोगियों के उपचार में जिले के विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधि सराहनीय योगदान दे रहे हैं।

कोरोना नियंत्रण के लिए कलेक्ट्रेट में शुरू हुआ कंट्रोल रूम

रीवा। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उपचार के संबंध में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये कलेक्ट्रेट रीवा में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम तथा जन सुविधा केन्द्र शुरू किया गया है। इसका प्रभारी अधिकारी सहायक अधीक्षक भू अभिलेख रवि कुमार श्रीवास्तव को बनाया गया है। कंट्रोल रूम का टेलीफोन नम्बर 07662-255142 है। प्रभारी अधिकारी का मोबाइल नम्बर 9425846082 है। इस संबंध में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि कंट्रोल रूम में चार पालियों में तीन-तीन कर्मचारी तैनात रहेंगे। कलेक्टर ने तैनात कर्मचारियों को कंट्रोल रूम में आने वाली प्रत्येक महत्वपूर्ण सूचना प्रभारी अधिकारी के माध्यम से वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बताया कि कंट्रोल रूम में सुबह 5 बजे से सुबह 11 बजे तक वीरेन्द्र कुमार तिवारी ट्रेसर जल संसाधन विभाग, सुनील मिा सहायक ग्रेड तीन लोक निर्माण विभाग तथा देशनायक मिा सहायक मानचित्रकार लोक निर्माण विभाग को तैनात किया गया है। कंट्रोल रूम में प्रातथ 11 बजे से शाम 5 बजे तक रमाकांत साकेत सहायक ग्रेड तीन अपर पुरवा नहर, सुनील मिा सहायक ग्रेड तीन क्योटी नहर तथा जयशंकर तिवारी पीएचई विभाग को तैनात किया गया है। तीसरी पाली में शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक मुबारक खान बाणसागर परियोजना, दीपनारायण शुक्ला क्योटी नहर तथा अभिषेक कुमार तिवारी पीएचई विभाग को तैनात किया गया है। चौथी पाल में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रामनारायण नामदेव क्योटी नहर, केशव प्रसाद सेन त्योंथर नहर तथा देवीदीन खटिक क्योटी नहर को तैनात किया गया है।

Powered by Blogger.