MP BOARD : वोकेशनल और अन्य परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों में अब विद्यार्थी 10 मई तक करा सकेंगे संशोधन

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी वोकेशनल और अन्य परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों में अब विद्यार्थी 10 मई तक संशोधन करा सकेंगे। पहले यह तिथि 15 अप्रैल निर्धारित थी। कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रवेश पत्र में संशोधन करने की अवधि में वृद्धि की गई है।

सभी संस्था प्राचार्य, परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर व पद मुद्रा अंकित कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएंगे। प्रवेश पत्रों में विषय अथवा माध्यम की त्रुटि पाए जाने की स्थिति में एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर जाकर निर्धारित शुल्क जमा कर वांछित त्रुटि सुधार करा सकेंगे।

दस्तावेज सत्यापन कार्य 5 मई तक के लिए स्थगित

उच्च माध्यमिक व माध्यिमक शिक्षक भर्ती के दस्तावेज सत्यापन का कार्य को स्थगित कर दिया गया है। प्रदेश में कोरोना के ब.ढते प्रभाव के कारण 16 अप्रैल से 5 मई तक के सत्यापन कार्य को स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीअाई) ने गुरुवार को आदेश जारी कर सत्यापन कार्य को 5 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

डीपीआई की आयुक्त जयश्री कियावत ने आदेश में लिखा है कि कोरोना महामारी के संक्रमण में अत्यधिक वृद्धि होने के कारण सत्यापन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संक्रमित होने और प्रदेश के अधिकांश जिलों में काेरोना कर्फ्यू लगाए जाने से सत्यापन कार्य किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है।

इस कारण दस्तावेज के सत्यापन के कार्य को 16 अप्रैल से 5 मई तक स्थगित किया जाता है। 5 मई को संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद दस्तावेज सत्यापन के लिए नई तिथि से अवगत कराया जाएगा। बता दें, कि 3 जुलाई 2020 के बाद एक अप्रैल 2021 से दस्तावेज सत्यापन कार्य शुरू किया गया था, जिसे कोरोना के कारण फिर से स्थगित कर दिया गया है। हालांकि चयनित शिक्षक दस्तावेज सत्यापन कार्य जारी रखने की मांग कर रहे हैं।

29 अभ्यर्थियों का किया गया सत्यापन

राजधानी के जिला शिक्षा कार्यालय में गुरुवार को 29 अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन किया गया। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य था। साथ ही सत्यापन के दौरान सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन भी किया गया।

Powered by Blogger.