REWA : सब्जी एवं फल वेंडर्स के लिए हॉकर्स जोन बनने से व्यवस्थित होगा सिरमौर चौराहा : राजेंद्र शुक्ल

Telegram

रीवा। सिरमौर चौराहे में 12.94 लाख रुपए की लागत से फल एवं सब्जी वेंडर्स के लिए बनाए गए हाकर्स जोन का सांसद रीवा जनार्दन मिश्र तथा पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल की उपस्थिति में लोकार्पण किया गया। इस हकर्स जोन में टैक्सी व ऑटो स्टैंड के लिए पार्कंगि जोन भी बनाया गया है, जिससे जहां एक ओर यातायात का दबाव कम होगा वहीं दूसरी ओर सिरमौर चौराहा व्यवस्थित दिखाई पड़ेगा। इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि हकर्स जोन एवं टैक्सी स्टैंड बन जाने से सब्जी व फल ठेले वालों को पर्याप्त जगह मिलेगी तथा यातायात का दबाव कम होगा। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से विकास कार्यो के लिए राशि की कोई कमी नहीं है। सांसद श्री मिश्र ने रीवा शहर में पूर्व मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल द्वारा बनाए गए अन्य हाकर्श कार्नर की चर्चा की।

29 हजार वर्ग फीट के क्षेत्रफल

इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि सब्जी फल हाकर्स कॉर्नर व टैक्सी टेंपो के लिए पर्याप्त स्थान मिल जाने से विक्रेताओं और खरीदारों को सब्जी फल लेने की सुविधा होगी तथा पार्कंगि जोन बन जाने से बैकुंठपुर एवं मनकहरी की तरफ जाने वाले वाहनों का सुगमता से आवागमन हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व सड़क में ऑटो व जीप अनियंत्रित खड़े होने से यातायात बाधित होता था। वहीं फल व सब्जी ठेलों के सड़क किनारे लगे रहने से जाम की स्थिति निर्मित हो जाती थी। इस 29 हजार वर्ग फीट के क्षेत्रफल में पार्किंग जोन 19 हजार वर्ग फीट शेष 10 हजार वर्ग फिट में हाकर्स जोन रहेगा, अब इस क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में फल सब्जी वेल्डर ऑटो टैक्सी आसानी से खड़े हो सकेंगे साथ ही सुगमता से व्यापार संचालित होगा और लोगों को आवागमन की सुविधाजनक व्यवस्था मिल सकेगी। उन्होंने नगर निगम को निर्देशित किया कि सुलभ कांप्लेक्स में साफ-सफाई रखते हुए बिजली पानी की समुचित व्यवस्था की जाए।उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र में 120 सब्जी फल ठेले वालों सहित 65 टेंपो व 15 टैक्सी सुगमता से खड़े हो सकेंगे। पार्किंग जोन में वाहनों के आवागमन के लिए एक प्रवेश व एक निर्गम द्वारा बनाया गया है जबकि सब्जी एवं फल विक्रेताओं के हाकर्स जोन में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। आम नागरिक वाहनों को पार्किंग में खड़ा कर सामग्री क्रय कर सकेंगे, जिससे यातायात का दबाव नहीं रहेगा और चौराहा भी व्यवस्थित रहेगा।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में कलेक्टर एवं प्रशासक नगर पालिक निगम डॉ. इलैयाराजा टी., निगम आयुक्त मृणाल मीना एवं निगम अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, मनोज वर्मा ट्रॉफिक डीएसपी, राजीव तिवारी विधायक प्रतिनिधि, विवेक दुबे विधायक प्रतिनिधि, शिवदत्त पाण्डेय पूर्व पार्षद, व्यंकटेश पाण्डेय पूर्व पार्षद, सतीष सिंह पूर्व पार्षद के साथ आम जन मौजूद रहे।

Powered by Blogger.