MP : अगले 24 घंटे में कई जगह गरज चमक के साथ तेज हवाएं और बारिश की संभावना : 9 जिलों में येलो अलर्ट

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

भोपाल समेत मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। तेज तपिश के बाद शनिवार दोपहर 2 बजे के बाद प्रदेश भर में गर्मी के तेवर कुछ नरम हुए। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाने से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। भोपाल में तो कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रही। वहीं इंदौर में भी बादल छा गए हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा के अनुसार अगले 24 घंटे में कई जगह गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर 30 से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

होशंगाबाद, शहडोल और जबलपुर संभागों के अलावा दमोह, सागर, विदिशा और रायसेन जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश और गरज चमक के साथ बिजली चमकने की संभावना है। यह स्थिति अगले दो-तीन दिन तक इसी तरह बनी रहेगी।

इस कारण बनी है स्थिति

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ ऊपरी क्षोभमंडल की पश्चिम हवाओं के बीच एक ट्रफ बना हुआ है। वहीं बिहार-पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी मध्य प्रदेश तथा श्रीलंका के आसपास चक्रवातीय हवाएं चल रही हैं। जबकि उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन विदर्भ-तेलंगाना से होकर कर्नाटक और रायलसीमा-तमिलनाडु तक गुजर रही है। इसी कारण 10 से 13 अप्रैल तक मौसम के ऐसे ही रहने के आसार हैं।

Powered by Blogger.