BEAUTY UPDATE : गर्मियों में इस तरह रखे अपना और अपने त्वचा का ध्यान


गर्मी का मौसम आते ही स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए तो पिंपल्स, एक्ने या सन टैनिंग जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। इससे बचने के लिए यहां बताए जा रहे तीन उपाय अपनाएं। इससे स्किन हेल्दी रहेगी और मौसम का असर भी कम होगा।

1. ब्रेक आउट्स

गर्मी के मौसम में स्किन पर सबसे ज्यादा ब्रेक आउट्स नज़र आते हैं। स्किन ज्यादा ऑइली भी हो जाती है, ज्यादा पसीना आता है। जब गर्मी के साथ उमस बढ़ती है तो पसीना जल्द सूखता भी नहीं है। नतीजा स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं जिससे ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स होते हैं। एसी चलाने से और ज्यादा नुकसान होता है और हवा पूरी तरह सूख जाती है। स्किन का मॉइश्चर भी एसी खींच लेता है। स्किन मैट और टाइट हो जाती है।

2. स्किन कंजेशन

स्किन को लगातार अंगुलियों, ब्लॉटिंग पेपर या नैपकिन से छूने या पसीना पोंछने से स्किन का सुरक्षा कवच बिगड़ता है। यदि स्किन ग्रीसी है तो हाथों को दूर रखना चाहिए। ऐसा करने से काफी हद तक एक्ने से बचा जा सकता है।

3. बॉडी ज़िट्स

गर्मी बढ़ने के साथ अचानक ही चेहरे पर दाग दिखने लगें, बॉडी एक्ने दिखने लगे तो ये ज्यादा पसीने की वजह से होता है। बचाव के लिए दिन में दो बार शॉवर लिया जा सकता है। शॉवर में बेंजॉइल पैरोक्साइड या सैलिसाइलिक एसिड युक्त बॉडी वॉश का उपयोग करें।


Powered by Blogger.