Corona Vaccination: केंद्र सरकार देगी 150 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से खरीदकर राज्यों में बिल्कुल मुफ्त वैक्सीन



Corona Vaccination: 1 मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। कई राज्यों में ये टीके फ्री में लगाए जाने का ऐलान हो चुका है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य तथा पर्यावरण मंत्रालय ने अहम ऐलान किया है। इसके मुताबिक, भारत सरकार 150 रुपए प्रति खुराक की दर पर दोनों स्वदेशी वैक्सीन खरीदेगी और राज्यों को पूरी तरह निःशुल्क देगी।


केंद्र सरकार ने एक मई से देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने की घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के पंजीकरण के लिए कोविन पोर्टल 24 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा। टीकाकरण का समय लेने के लिए (एक मई से) पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू होगा।

नर्स कोरोना मरीजों को नॉर्मल इंजेक्शन लगाकर रेमडेसिविर चुरा लेती थी फिर प्रेमी से ब्लैक में बिकवाती थी; प्रेमी गिरफ्तार, प्रेमिका फरार

कोरोना का टीका लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पंजीकरण 28 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा। यह जानकारी गुरुवार को अधिकारियों ने दी। पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज जमा करने के नियम पहले के चरण की तरह ही हैं। उल्लेखनीय है कि एक मई से निजी कोरोना टीकाकरण केंद्र, जो मौजूदा व्यवस्था में सरकार से टीका ले रहे हैं, अब सीधे उत्पादनकर्ताओं से टीका खरीद कर सकेंगे। वैक्सीन उत्पादनकर्ताओं को राज्यों व निजी अस्पतालों को दी जाने वाली 50 फीसद सप्लाई के लिए पहली मई तक कीमत बतानी होगी। कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की है।

Powered by Blogger.