केले में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, तुरंत दमकने लगेगा आपका चेहरा | Instant Glow At Home

 
केले में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, तुरंत दमकने लगेगा आपका चेहरा | Instant Glow At Home

पसीना, धूप, धूल और तेज गर्मी के कारण इस मौसम में त्वचा अक्सर अपनी चमक खो देती है। यदि स्किन डल और मुरझाई हुई दिख रही होती है तो चेहरे का आकर्षण पूरी तरह गायब हो जाता है (Summer Skin Care)।

गर्मी में त्वचा का नूर फीका पड़ने की इस समस्या का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी स्किन पर ऐसी चीजें लगाएं, जो आपकी त्वचा को तुरंत हाइड्रेट करें और इंस्टंट ग्लो दें (Instant Glow)। ताकि आप बिना समय गंवाए वही जवां निखार वापस पा सकें।

इंस्टंट ग्लो का तरीका

मौसम के बदलाव और अधिक तापमान के कारण कोई स्किन प्रॉबल्म जैसे, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस और सोराइसिस, डिहाइड्रेशन की वजह से भी ये समस्या आपको परेशान कर सकती है।

इसलिए तुरंत ग्लो पाने के लिए आपको ऐसी चीजों को जरूरत होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही आपकी त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम भी करे। हम यहां आपके लिए पके हुए केले का एक खास मिक्स बनाने की विधि लेकर आए हैं।

इंस्टंट ग्लो पाने के लिए आपको जिस फेस पैक की जरूरत है, उसके लिए आपको चाहिए,

1 पका हुआ केला

2 चम्मच शहद

गुलाबजल

सबसे पहले केले को मैश कर लें और अब इसमें शहद मिला लें। इस मिक्स को चेहरे पर लगाने से पहले स्किन को अच्छी तरह धोकर साफ करें।

कम स कम 25 मिनट यह मिक्स अपने चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से फेस क्लीन कर लें। चेहरा तौलिया से पोछने के बाद गुलाबजल को रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

क्यों आती है स्किन में डलनेस?

गर्मी के मौसम में स्किन से नमी बहुत तेजी से गायब होती है। इसकी वजह होता है बढ़ा हुआ तापमान। इस कारण शरीर से पसीने, सीबन, यूरिन और वाष्पीकरण के रूप में कई तरह से पानी का स्तर घटने लगता है।

गर्मी में पसीने की चिपचिपाहट दूर करने के लिए हम लोग बार-बार फेसवॉश करते हैं, इससे भी त्वचा का पीएच स्तर बिगड़ जाता है और स्किन में डलनेस के साथ ही ड्राईनेस भी बढ़ जाती है। इससे त्वचा अपना ग्लो खोने लगती है।

त्वचा पर हावी नहीं होगी डलनेस

बेहतर रिजल्ट्स के लिए इस होम रेमेडी के साथ कुछ बातों को जरूर फॉलो करें। ये सभी टिप्स आपकी स्किन पर डलनेस को हावी नहीं होने देंगी।

एक संतुलित आहार खाएं हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पिएं योग और एक्सरसाइज करें पूरी नींद लें ,त्वचा को साफ रखें हर वॉश के बाद एक अच्छे मॉइस्चराइजर का यूज करें नाइट स्किन केयर रेजीम में फेस सीरम का उपयोग करें।

फेस क्लीन करने का आसान तरीका

गर्मी में पसीने और सीबम के कारण यदि स्किन पर बार-बार चिपचिपाहट होती है तो इससे बचने के लिए बार-बार फेसवॉश का उपयोग ना करें। बल्कि अपने पास गुलाबजल रखें और इससे स्किन को साफ करें।

आप चाहें तो गुलाबजल स्प्रे का उपयोग कर सकती हैं और चाहें तो गुलाबजल को कॉटन पर लगाकर त्वचा की सफाई कर सकती हैं। चेहरे पर गुलाबजल का स्प्रे करने के बाद टिश्यू पेपर या सूती रुमाल से चेहरा साफ करें, स्किन एकदम क्लीन हो जाएगी।

इससे स्किन का पीएच स्तर भी खराब नहीं होगा और चेहरे पर डलनेस भी नहीं आएगी। गुलाबजल आपकी त्वचा पर टोनर की तरह काम करता है, जो स्किन पोर्स को क्लीन और टाइट बनाए रखता है।

Related Topics

Latest News