MP : कोरोना से पीड़ित मरीजों को राहत दिलाने के मकसद से ग्वालियर के मेला ग्राउंड में बनेगा 500 बेड का कोविड केयर सेंटर

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें



ग्वालियर। नई दिल्ली-गुजरात की तरह अब प्रदेश के ग्वालियर में भी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) बेहतर सुविधाओं से युक्त कोविड केयर सेंटर तैयार करेगा। इस सेंटर के लिए मेला ग्राउंड को चिन्हित किया गया है, जिसको लेकर गुरुवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों और रक्षा अनुसंधान एवं विकास स्थापना (डीआरडीइ) ग्वालियर के निदेशक-वैज्ञानिकों की बीच बैठक हुई। बैठक में प्रशासन की ओर से कोविड केयर सेंटर बनाने मेला ग्राउंड स्थान सुझाया गया, जिस पर आपसी सहमति बनी। इसके बाद प्रस्ताव बनाकर डीआरडीओ नई दिल्ली को भेज दिया गया है। अब स्वीकृति मिलने के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह कोविड केयर सेंटर डीआरडीइ के विशेष सुपरविजन में संचालित होगा, जहां मरीजों को हर अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी।

कोविड की ऐसी महामारी में चिकित्सकीय सुविधाओं की निरंतर कमी की स्थिति सामने आ रही है, जिसको लेकर सभी स्तर पर प्रयास जारी हैं। ग्वालियर में कोरोना से पीड़ित मरीजों को राहत दिलाने के मकसद से राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डीआडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) के माध्यम से ग्वालियर में 500 बेड के कोविड केयर सेंटर शुरू करने के लिए पहल की है। बुधवार को सिंधिया ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डीआरडीओ प्रमुख सतीश रेड्डी से चर्चा की। इस चर्चा के बाद डीआरडीइ डायरेक्टर ग्वालियर और जिला प्रशासन को इस संबंध में शीघ्र प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश डीआरडीओ मुख्यालय नई दिल्ली से प्राप्त हो गए। गुस्र्वार को ग्वालियर डीआरडीइ की टीम का स्थानीय जिला प्रशासन के साथ इस संबंध में चर्चा व बैठक तय हुई। इसमें कोविड केयर सेंटर के लिए मेला ग्राउंड को चिन्हित कर प्रस्ताव तैयार किया। इस प्रस्ताव को डीआरडीओ मुख्यालय भेज दिया गया है।

मरीजों को मिलेंगी सभी सुविधाएं: कोविड के इस कठिन समय में बेड, आक्सीजन, वेंटिलेटर से लेकर आवश्यक सुविधाओं को लेकर परेशानी चल रही है। ऐसे में कोविड पीड़ित मरीजों के लिए यह पांच सौ बेड का कोविड केयर सेंटर बड़ी राहत बनेगा। यहां सभी अत्याधुनिक सुविधाएं रहेंगी जो बेहतर इलाज के लिए आवश्यक हैं।

देश में कई जगह डीआरडीओ ने की पहलः देशभर में अलग-अलग राज्यों में डीआरडीओ की ओर से कोरोना विपदा में कोविड केयर सेंटर तैयार किए गए हैं। नई दिल्ली, गुजरात, यूपी के बाद अब मध्य प्रदेश भी इस कड़ी में शामिल होगा। दिल्ली में डीआरडीओ ने 11 दिनों में ही एक हजार बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार कर दिया था

Powered by Blogger.