MP : कम संक्रमण वाले 6 जिलों को आज से कुछ ढील के साथ खोला : जानिये किस जिले को मिली कितनी ढील

भोपाल/ मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते जहां प्रदेश के 46 जिलों में कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ाया गया है, वहीं सूबे के 6 जिले ऐसे भी हैं, जहां लंबे समय से लगे इस लॉकडाउन के अनलॉक की शुरुआत कर दी गई है। राज्य के लगभग सभी जिलों में 24 से 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया गया है, लेकिन कम संक्रमण वाले 6 जिलों को आज से कुछ ढील के साथ खोला गया है। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में रविवार को निर्देशित किये जाने के बाद जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने जरूरी शर्तों के साथ अनलाक का फैसला लिया है। अगर इन नियमों के तहत 6 जिलों में आगामी दिनों के अंदर संक्रमण नहीं बढ़ा, तो इन्हीं नियमों को 1 जून से सूबे के अन्य जिलों में प्रभावी करते हुए अनलॉक किया जाएगा।

इन जिलों में मिली ढील

मध्य प्रदेश के जिन 6 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में राहत दी गई है, वहां संक्रमण की रफ्तार नियंत्रण में है। जिला क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप द्वारा झाबुआ, गुना, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिंड जिले को अनलॉक किया गया है। इन जिलों में दी गई ढील के तहत सोमवार से कर्फ्यू के दौरान भी किराना, सब्जी-फल और आवश्यक चीजों की दुकानें खोली गई हैं। साथ ही, सरकारी कार्यालयों में आज से कर्मचारियों की संख्या 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी गई है।

पहले कर्फ्यू बढ़ाने के हुए आदेश, फिर मिली ढील

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को प्रदेश के अन्य जिलों की तरह इन 6 जिलों में कर्फ्यू बढ़ाने का आदेश कलेक्टरों द्वारा जारी कर दिये गए थे। हालांकि, राज्य शासन के निर्देश के बाद संशोधित आदेश जारी किये गए। सभी जिलों में संक्रमण की मौजूदा स्थिति के हिसाब से छूट देने का फैसला बैठक के दौरान लिया गया है।

कोचिंग, मॉल, सिनेमाघर अभी नहीं खुलेंगे

प्रदेश में 1 जून से कोरोना कर्फ्यू को हटाने की तैयारी सरकार ने शुरू कर दी है। अनलॉक धीरे-धीरे रणनीति के तहत होगा। पहले चरण में अभी न तो कोचिंग क्लास खुलेंगी और न ही शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, रेस्टोरेंट और वह स्थान जहां भीड़ होने की आशंका ज्यादा रहती है।

विवाह समारोह की अनुमति प्रशासन देगा

शादी की अनुमति स्थानीय प्रशासन दे सकेगा, पर समारोह में संख्या सीमित ही रहेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही कह चुके हैं कि मई में शादी समारोह टाल दिए जाएं। जिन 6 जिलों में कुछ राहत दी गई है, वहां भी मई में समारोह की अनुमति नहीं दी गई है।

अनलॉक किये गए 6 जिलों में मिलेगी ये ढील

-सब्जी-फल, दवा, दूध, आटा चक्की, राशन दुकान, फर्टिलाइजर, कृषि कार्य से संबंधित दुकानें अलग-अलग दिन के अनुसार खोली जाएंगी।

-सर्विस सेक्टर और कंस्ट्रक्शन से संबंधित दुकानें खोलने की अनुमति होगी।

-बस स्टेंड और कॉलोनियों के अंदर दुकानें खोली जा सकेंगी।

-ग्रामीण इलाकों में दुकानें खुल सकेंगी, बाजार की दुकानें खोलने के लिए अलग-अलग सुनिश्चित दिनों के अनुसार खोले जाएंगे।

-कंस्ट्रक्शन गतिविधियां कोरोना प्रोटोकॉल के साथ शुरु होंगी

-सरकारी दफ्तरों में अब 100 फीसदी अधिकारी और 25 फीसदी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।

-रजिस्ट्री ऑफिस कार्यालय समयानुसार खोले जा सकेंगे।

-ई-कामर्स, जिन्हें अनुमति दी गई हो

Powered by Blogger.