रोज सेक्‍स करने से होते हैं, ये चमत्कारी फायदे जान कर हैरान रह जाएंगे आप !

सेक्स मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है जिसे हम नजरअंदाज भी नहीं कर सकते। चाहे आप शादीशुदा हों या आप सिंगल हो, आपको सेक्स से जुड़े अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता होना चाहिए। पति-पत्नी होने से पुरुषों और महिलाओं दोनों को शारीरिक और भावनात्मक लाभ मिलते हैं।

हाल ही के एक अध्ययन में, संभोग के बारे में कहा गया था कि सहवास के दौरान हमारा शरीर मस्तिष्क में कोई रासायनिक यौगिक छोड़ता है, जो हमारे शरीर को आराम करने के लिए प्रेरित करता है।

रोजाना सेक्स करने से शरीर के कई रोग दूर होते हैं। न तो आपको कभी तनाव महसूस होगा और न ही आपको कभी दिल की बीमारी होगी। दैनिक जीवन आपको लंबे समय तक जीवित रखता है और आप हर समय खुश महसूस करते हैं। सेक्स के कई फायदे हैं,

रोजमर्रा की जिन्दगी में इंसान का सामना अक्सर तनाव और अवसाद से होता है। ऐसे में वह अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान नहीं दे पाते हैं और उदास रहने लगते हैं। कहते हैं कि इंसान का मन जब उदास रहने लगता है तो आपके विचारों में नकारात्मकता आने लगती है और काम बिगड़ने लगते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप के पास लाख परेशानियां क्यों न हों आप उसका शांतिपूर्वक ढंग से समाधान निकालें। रोजमर्रा की जिन्दगी में तनाव का होना तो लाजमी है लेकिन तनाव को कम करना आपके मन और दिमाग में निर्भर करता है।

आपका मन जिस दिशा में लगता है आपके पास वैसे ही विचार उत्पन्न होने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि तनाव के वक्त भी आपकी सोच सकारात्मक हो। अगर हम सेक्स की बात करें तो, सेक्स मानव जिन्दगी का एक अभिन्न अंग है और खुशियों की वजह भी। क्योंकि सेक्स से तनाव और अवसाद दोनों कम होते हैं। इसलिए हम चाह कर भी इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं।

रोज सेक्स करने के फायदे

संक्रमण भगाए

यह हार्मोन और अन्य यौगिकों को छोड़ता है, जो संक्रमण को कम करता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देता है, जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

अच्छी नींद

संभोग के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जो बेहतर नींद में मदद करता है।

दिल को मजबूत करें

रोजाना सेक्स के जरिए सेक्स शरीर की धमनियों में संचार करने का सबसे अच्छा तरीका है, जो दिल को स्वस्थ रखता है।

हार्मोन को संतुलित करता है

सेक्स शरीर के हार्मोन को संतुलित करता है। यदि आप मासिक में आने से एक सप्ताह पहले सेक्स करते हैं, तो आपका हार्मोन का स्तर सही है।

पेडू की मांसपेशियों को मजबूत करें

सेक्स करते समय महिलाओं को एक अच्छी कसरत होती है, जो उन्हें मजबूत बनाती है और बाद में जब वे गर्भवती होती हैं तो वे गर्भवती नहीं होती हैं।

स्‍ट्रोक से बचाए

जो पुरुष सप्ताह में दो बार सेक्स करते हैं उनमें स्ट्रोक होने की संभावना कम होती है।

बुढापा दूर भगाए

मुंह की झुर्रियां गायब हैं, अच्छी नींद आती है, और संभोग के कारण त्वचा सुंदर हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

सेक्स पूरे शरीर के लिए अच्छा काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इस समय के दौरान, हृदय बहुत अधिक रक्त पंप करना शुरू कर देता है, जिससे आपका शरीर फुर्तीला हो जाता है, बीमारियों से लड़ता है और स्वस्थ हो जाता है।

तनाव से निजात

विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स के दौरान, शरीर एक डोपामाइन तरल निकालता है जो तनाव हार्मोन से लड़ने में मदद करता है।

स्‍टैमिना में सुधार

यह आपके शरीर की सहनशक्ति को बेहतर बनाता है और शरीर को 30 मिनट तक बिना थके व्यायाम करने की क्षमता देता है।

सिरदर्द से तुरंत छुटकारा पाएं

यह हार्मोन के साथ कई प्रकार के रसायन भी बनाता है, जो सिरदर्द को दूर करता है।

Powered by Blogger.