REWA : CM शिवराज ने प्रदेश के 6.10 लाख पथ व्यवसायियों के बैंक खाते में की एक-एक हजार रूपये की राशि ट्रांसफर

रीवा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से प्रदेश के 6.10 लाख पथ व्यवसायियों के बैंक खाते में एक-एक हजार रूपये की राशि ट्रांसफर की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के कारण छोटे व्यवसायियों की रोजी-रोटी पर छाये संकट को कम करने का यह एक प्रयास है। प्रदेश सरकार संकट के इस समय में आपके साथ खड़ी है। स्थितियां सामान्य होने पर शासन स्तर से हर संभव मदद की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण काल में गरीबों को 3 महीने का राशन दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए घर में ही रहने की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री जी ने आशा व्यक्त की कि सभी के सहयोग से मानवता के खिलाफ इस लड़ाई को हम जीतेंगे। 

उन्होंने कोरोना कर्फ्यू के दौरान लोगों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। श्री चौहान ने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार होने पर तत्काल डॉक्टर से परामर्श लें। यदि कोरोना टेस्ट की जरूरत हो तो वह भी करायें। वीडियो कान्फ्रेसिंग में स्थानीय एनआईसी में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, संयुक्त कलेक्टर एके झा, हेमंत त्रिपाठी तथा शहर के 5 स्ट्रीट वेंडर उपस्थित रहे।

सिन्धु भवन में बनाया गया टीकाकरण केन्द्र ,आज जिले में पांच स्थानों पर होगा टीकाकरण 

रीवा 30 अप्रैल 2021. रीवा शहर के एसएएफ चौराहे के समीप सिंधु भवन के नवीन हॉल में 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है। इसके अतिरिक्त संजय गांधी चिकित्सालय में पूर्व से निर्मित टीकाकरण केन्द्र में भी 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाया जायेगा। इसके साथ ही आज एक मई को सिरमौर, त्योंथर व मऊगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी टीकाकरण का कार्य होगा। जहां 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति टीकाकरण करवा सकते हैं। लॉकडाउन में टीकाकरण केन्द्र जाने की छूट होगी। अपर कलेक्टर इला तिवारी ने 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों से टीका लगवाने की अपील की है।  

मुख्यमंत्री ने रीवा जिले में कोरोना संक्रमण की समीक्षा की  

रीवा 30 अप्रैल 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। रीवा जिले की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने का माइक्रो प्लान बनायें तथा विधायकगण अपने क्षेत्र में संक्रमण को रोकने की व्यवस्था बनाते हुए चेन को तोड़ने की जागरूकता फैलायें। उन्होंने कहा कि कोरोना कफ्र्यू का कड़ाई से पालन किया जाय। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी स्वप्रेरणा से अपने मोहल्लों में जनता कफ्र्यू लगायें। सभी के सहयोग व टीम भावना से कार्य करते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम विजय प्राप्त कर पायेंगे। उन्होंने जिले में आक्सीजन की आपूर्ति, रेमडेसिविर इंजेक्शनों तथा अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के विषय में जानकारी ली।  

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सांसद जनार्दन मिश्र ने बताया कि जिले में आक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति है तथा रेमडेसिविर इंजेक्शन भी उपलब्ध है। रीवा शहर में होम आइसोलेशन के मरीजों को दवाईयों की किट प्रदान की जा रही है तथा चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर परामर्श भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन के मरीजों ने प्रशासन द्वारा की गयी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया है। सांसद ने सुझाव दिया कि जिले में हर घर में दवाई की किट उपलब्ध करायी जाय तथा ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल के माध्यम से सख्ती बरती जाय।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने मुख्यमंत्री जी को बताया कि रीवा शहरी क्षेत्र में संक्रमण दर कम हो रहा है। शहर के जो 13 वार्ड रेड जोन में थे अब वह 6 रह गये हैं। इसी तरह धीरे-धीरे संक्रमण की चेन को तोड़ने की कार्ययोजना फलीभूत हो रही है। विभिन्न वार्डों के लिए नियुक्त जिला स्तरीय नोडल अधिकारी होम आइसोलेशन के मरीजों को दवाई की किट पहुंचा रहे हैं तथा उनके इलाज की भी लगातार निगरानी रखी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समिति बनायी गयी है। गांव में बाहर से आने वाले लोगों को क्वारेंटीन सेंटर में रखा जा रहा है साथ ही किल कोरोना अभियान के तहत दवाईयों के किट का वितरण भी कराया जा रहा है। सीमावर्ती राज्य उत्तरप्रदेश के लिए बसों के आवाजाही पर रोक लगा दी गयी है। कलेक्टर ने बताया कि अस्पताल में बेड की उपलब्धता है। सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में आक्सीजन की उपलब्धता हो जाने पर अतिरिक्त बेड बढ़ाने की कार्यवाही करायी जा रही है। 

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में स्थानीय एनआईसी में विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर इला तिवारी, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुरकर, सीएमएचओ डॉ. एमएमल गुप्ता सहित क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, कमल सचदेवा, नरेश काली, महेश ठारवानी उपस्थित रहे। 

लोक अदालत का आयोजन अब 10 जुलाई को 

रीवा 30 अप्रैल 2021. नेशनल लोक अदालत का आयोजन अब 10 जुलाई को होगा। पूर्व में इसका आयोजन 8 मई को होना था। सदस्य, सचिव मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि कार्यपालक अध्यक्ष के अनुमोदन के उपरांत उक्त तिथि में परिवर्तन किया गया है। 

कोरोना संक्रमण चेन को सभी के प्रयासों से तोड़ा जा सकता हैं-कलेक्टर

रीवा 30 अप्रैल 2021. कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने समस्त जिलेवासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचाव तथा संक्रमण रोकने संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अनिवार्य रूप से मास्क लगाए। संक्रमण से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने कोरोना संक्रमण रोकने हेतु अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, थोड़े-थोड़े समय में साबुन अथवा सेनेटाइजर से हाथ साफ करने का आह्वान किया है। उन्होंने निवासियों से दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करते हुए कोरोना संक्रमण की चैन को तोडने के प्रयासों में सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने नगरीय एवं ग्रामीणों रहवासियों से भी मास्क अनिवार्य रूप से लगाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करने की बात कही है। उन्होंने जिले में कोरोना कफ्र्यू व लॉकडाउन के तहत प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन करते हुए कोरेाना संक्रमण की चेन को तोड़ने में सहयोग का आह्वान जिलेवासियों से किया है।

मलेरिया नियंत्रण के लिये अभियान

रीवा 30 अप्रैल 2021. सम्पूर्ण प्रदेश में मलेरिया दिवस एवं सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। इसमें कोरोना संक्रमण से बचने की सावधानियों की जानकारी देने के साथ-साथ मच्छर व मलेरिया और डेंगू से बचाव संबंधी जानकारी भी घर-घर दी जायेगी। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ पंजीकृत गर्भवती व धात्री महिलाओं को सेनेटाइजर का वितरण, कोरोना संक्रमण से बचने के लिये बरती जाने वाली सावधानियां और डेंगू व मलेरिया से बचाव हेतु किए जाने वाले प्रयासों की जानकारी दी जायेगी।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिये भी विशेष अभियान के तहत लोगों को यह जानकारी दी जायेगी कि घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें, पानी के बर्तनों को हमेशा ढँक कर रखें। घरों की छतों पर कबाड़ा इकट्ठा न होने दें और कूलर आदि की सफाई नियमित रूप से करते रहें।

18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण का कार्यक्रम स्थगित

रीवा 30 अप्रैल 2021. एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालो का टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। आगामी कार्यक्रम की पृृथक से सूचना दी जाएगी। 

महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी 7 मई तक रहेगा बंद  

रीवा 30 अप्रैल 2021. कोरोना संक्रमण से बचाव एवं वन्य जीवों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी मुकुन्दपुर 7 मई तक पूरी तरह से बंद रहेगा। 

ऑनलाइन बाल कल्याण समिति व वन स्टाप सेंटर का किया गया निरीक्षण

रीवा 30 अप्रैल 2021. म.प्र . राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विपिन कुमार लवानिया एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री मुकेश यादव द्वारा बाल कल्याण कमेटी रीवा एवं वन स्टॉप सेंटर रीवा का ऑनलाइन निरीक्षण कर वर्चुअल / परिचर्चा की जाकर बाल कल्याण कमेटी व वन स्टॉप सेंटर के पदाधिकारियों व सदस्यों को किशोर न्याय अधिनियम व बाल कल्याण समिति के अधिकारों व कर्तव्यों के संबंध में जानकारी दी गई। इस दौरान कार्यो की समीक्षा की जाकर आवश्यक दिशानिर्देश प्रदान किये गए। परिचर्चा में जिला विधिक सहायता अधिकारी अभय मिश्रा, बाल कल्याण कमेटी के अध्यक्ष व सदस्य श्रीमती ममता नरेन्द्र सिंह, श्री कृष्णपाल शर्मा, श्रीमती मीना श्रीवास्तव, श्रीमती रंजना शर्मा, वन स्टॉप की प्रशासक श्रीमती मनोज शुक्ला व क्षितिज तिवारी उपस्थित थे।

Powered by Blogger.