गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाएं पिएं ये 5 हेल्दी जूस, रहेंगी हाइड्रेटेड, बच्चे को भी मिलेगा पोषण भरपूर

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

summer drinks during pregnancy in Hindi: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपने डाइट (Diet during Pregnancy in Hindi) का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। आपका खानपान जैसा होगा, गर्भ में पल रहे शिशु का शारीरिक और मानसिक विकास भी वैसा ही होगा। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान में उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करें, जिससे बच्चे का सही विकास हो। गर्भवती महिलाओं को ठोस चीजों के सेवन (Pregnant women diet) के साथ ही तरल पदार्थों का भी सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इससे आप कई सेहत संबंधित समस्याओं से भी बची रह सकती हैं। कब्ज की समस्या नहीं होती है। हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों (pregnancy summer drinks) के बारे में बता रहे हैं, जो गर्भावस्था में शरीर से टॉक्सिंस और फ्री-रेडिकल्स को दूर करते हैं। कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं। इन हेल्दी ड्रिंक्स (Drinks during Pregnancy in Hindi) में कुछ ऐसे पोषक तत्व, विटामिन्स, मिनरल्स होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान हर महिला के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

नींबू पानी पीकर खुद को रखें हाइड्रेट (Lemon water During Pregnancy)

नींबू पानी का सेवन करने से प्रेग्नेंसी में कई लाभ होते हैं। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। यदि आपको जी मिचलाने, उल्टी की शिकायत रहती है, तो आप एक गिलास नींबू पानी (Lemon water benefits) पी लें। यह हेल्दी ड्रिंक शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को भी बाहर निकालते हैं। साथ ही पेट से संबंधित समस्याओं से भी बची रहेंगी।

लो-फैट मिल्क का करें सेवन (Low fat milk during Pregnancy)

प्रेग्नेंसी में दूध, दही और कई अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना ना सिर्फ कैल्शियम, विटामिन डी की पूर्ति करता है, बल्कि शरीर को कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। आप प्रेग्नेंसी में लो-फैट दूध का सेवन (Drinks during Pregnancy in Hindi) करें, इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों, मांसपेशियों में होने वाले दर्द, ऐंठन से छुटकारा दिलाएगा।

प्रेग्नेंसी में गाजर का जूस पीने के लाभ (Carrot juice during pregnancy)

गाजर का जूस पीना भी प्रेग्नेंसी में कई तरह के लाभ देता है। गाजर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो प्रेग्नेंसी में जरूरी होते हैं। त्वचा और बालों को स्वस्थ रखना है, तो आप प्रेग्नेंसी के टाइम भी गाजर का जूस (Carrot juice Benefits) जरूर पिएं।

पुदीने का पानी प्रेग्नेंसी में उल्टी से बचाए (Mint water during pregnancy)

गर्मी के दिनों में ताजी पुदीने की पत्तियों से बनी चटनी, पुदीने वाला पानी पीने से शरीर को बेहद लाभ होता है। इसमें कूलिंग एफेक्ट्स होते हैं, जो प्रेग्नेंट महिलाओं को उल्टी, जी मिचलाने आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। पुदीने का पानी शरीर को स्वस्थ (summer drinks during pregnancy) भी रखता है।

खीरे का जूस रखे शरीर को हाइड्रेटेड (Cucumber Juice during pregnancy)

खीरा गर्मी में खूब खाया जाता है, क्योंकि यह समर सीजन का बेस्ट फ्रूट है। इसमें विटामिन ए, कॉपर, एलेक्ट्रोलाइट्स, पोटैशियम अधिक मात्रा में होते हैं। ये सभी पोषक तत्व प्रेग्नेंसी में महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होते हैं। खीरे में पानी की मात्रा काफी होती है, इसका अपना कूलिंग इफेक्ट भी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है।

Powered by Blogger.