MP : भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत इन सभी जिलों में झमाझम बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश में नौतपा में लगातार तीन दिन से बारिश का सिलसिला जारी है। रविवार को भोपाल प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने सोमवार को भी प्रदेश के कई संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि पंजाब से नॉर्थ वेस्ट एमपी तक और ईस्ट यूपी से विदर्भ तक दो ट्रफ लाइन बनी हुई है। वहीं, अरब सागर में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है। इससे प्रदेश में नमी आ रही है। इसी वजह से बारिश हो रही है।

पीके शाह ने कहा कि सोमवार शाम को भी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, सागर, उज्जैन संभाग के जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि दो दिन बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है, लेकिन बादल छाने और बूंदाबांदी की गतिविधियां अब प्री-मानसून समेत अन्य कारणों से चलते रहेगी।

भोपाल शहर में 55 एमएम बारिश

मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटे में कई शहरों में बारिश दर्ज की। इसमें भोपाल शहर में 55.1 एमएम, होशंगाबाद में 39.4 एमएम, बैतूल 11.2 एमएम, सागर 16.2 एमएम, रायसेन 8.6 एमएम, भोपाल 30.4 एमएम, खंडवा 4.0 एमएम, खरगोन 3.0 एमएम, सिवनी 1.4 एमएम, इंदौर 0.2 एमएम, टीकमगढ़ 1.0 एमएम, दतिया 8.8 एमएम और जबलपुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज

रविवार शाम को बारिश के कारण कई शहरो में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भोपाल में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Powered by Blogger.