पढ़ लीजिए जून के महीने में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, किस दिन निपटाएं जरूरी काम

Bank Holidays In June 2021: कोरोना महामारी के कारण देश के अधिकतर बैंकों ने अपनी ऑनलाइऩ सेवाओं में बढ़ोत्तरी की है। सभी बैंक चाहते हैं कि अधिकतर ग्राहकों का काम ऑनलाइऩ हो जाए और उन्हें बैंक न आना पड़े। कई शाखाओं में सिर्फ आधा स्टाफ काम कर रहा है तो कई जगह हफ्ते में सिर्फ 3 या 4 दिन ही बैंक खुल रहे हैं। इस बीच अगर आपको जरूरी काम करना है तो पहले से बैंक की छुट्टियों के बारे में पता होना जरूरी है। अन्यथा आपको बेवजह परेशानी हो सकती है। जून के महीने में कुल 9 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें से अधिकतर छुट्टियां रविवार और शनिवार की हैं।

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन : व्हाट्सएप पहुंचा हाईकोर्ट, तो क्या Facebook, Twitter भी भारत में होंगे बैन?

देश में कुछ जगहों पर स्थानीय त्योहार के चलते बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस महीने कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं है और न ही कोई बड़ा त्योहार है। इसका मतलब है कि रविवार और शनिवार को छोड़कर किसी भी दिन पूरे देश में बैंक बंद नहीं रहेंगे। हालांकि, कुछ जगहों पर स्थानीय त्योहारों के कारण बैंकों की कुछ शाखाएं बंद रह सकती हैं।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए ज्यादा खतरे के संकेत, इंदौर के अरबिंदो में 12 बच्चे भर्ती तो चार की मौत : जांच में मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम मिला

जानिए जून के महीने में किस दिन बंद रहेंगे बैंक

06 जून- रविवार

12 जून- दूसरा शनिवार

13 जून- रविवार

15 जून- मिथुन संक्रांति और रज पर्व- इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे

20 जून- रविवार

25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती- जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद

26 जून- दूसरा शनिवार

27 जून- रविवार

30 जून- रेमना नी- इजवाल में बैंक बंद रहेंगे

कोरोनाकाल में अटके पड़े हैं जरूरी काम

कोरोना महामारी की वजह से लोग लंबे समय से घरों के अंदर कैद हैं। कोरोना की पहली लहर समाप्त होने के बाद लोग घरों से बाहर निकले थे और जरूरी काम निपटाए थे। हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद बैंक फिर से बंद हो गए। महीनों से बैंक ठीक से काम नहीं कर पा रहे हैं और कई लोगों के जरूरी काम अटके हुए हैं। देश के अधिकतर शहरों मे जून के महीने में कोरोना का संक्रमण कम होने से लॉकडाउन खुलने की उम्मीद है। ऐसा होने पर लोगों के पास अपने जरूरी काम करने का सुनहरा अवसर होगा।

Powered by Blogger.