MP : शिवराज सरकार ने 75 लाख से अधिक किसानों को एक बार फिर दी बड़ी सौगात

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


भोपाल। मध्यप्रदेश में किसानों को एक बार फिर बड़ी सौगात मिली है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत प्रदेश के किसानों को 1500 करोड़ रुपए उनके खाते में दिए गए हैं। इसका लाभ 75 लाख से अधिक किसानों को मिलने वाला है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को 'मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना' अंतर्गत प्रदेश के 75 लाख किसानों के खाते में 1,500 करोड़ रुपए की राशि जमा की। दोपहर तीन बजे शुरू हुए यह कार्यक्रम पूरी तरह से वर्चुअल था। इसका सीधा प्रसारण विभिन्न माध्यमों से किया गया।

खरीदी का काम जारी रखा

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे समय में जब सरकार के पास टैक्स का पैसा आना कम हो गया है। जहां हमारी प्राथमिकता है संक्रमित भाइयों-बहनों का इलाज करवाना। ऐसी कठिन परिस्थिति में भी हमने खरीदी का काम जारी रखा है। 90 लाख टन से ज्यादा गेहूं और 1 लाख टन से ज्यादा चना हम खरीद चुके हैं।

अन्न का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार

चौहान ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपके अन्न का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी। जीरो प्रतिशत ब्याज पर दिए जाने वाले कर्ज को हमने फिर से शुरू कर दिया है। इसको चुकाने की तिथि भी बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है।

फसलों के नुकसान की भी भरपाई होगी

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को संबोधित करते हुए हा कि आपकी फसलों का जो नुकसान हुआ है, उसकी राहत राशि और फसल बीमा योजना का पैसा भी आएगा। प्रधानमंत्री जी ने किसानों को 6 हजार रुपरए देने का फैसला किया था, हमने फैसला किया कि इसमें 4 हजार रुपए जोड़कर प्रदेश के हर किसान को 10 हजार रुपए की राशि दी जाए।

छोटे किसानों के लिए वरदान है यह योजना

चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि छोटे किसानों के लिये यह योजना वरदान है। उनके यहां इतना अनाज ही पैदा नहीं होता। इसलिए आज 75 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से 1,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि उनके खातों में डाली है।

मुख्यमंत्री ने सभी से अपील की है कि 15 मई तक जिनका नंबर आए ऊपार्जन के लिए, जिनके पास एसएमएस (द्मथ्र्ड़) आच्, सिर्फ वही किसान केंद्रों पर जाएं। चौहान ने कहा कि मई में शादी-ब्याह न करें। इससे संक्रमण फैल रहा है। शादी-विवाह में पूरा परिवार संक्रमित हो रहा है।
Powered by Blogger.