MP : बच्चों के लिये घातक होगी तीसरी लहर : यहां बना पहला चिल्ड्रन कोविड सेंटर, मां भी रह सकेगी साथ, ये होंगी व्यवस्थाएं

 

MP : बच्चों के लिये घातक होगी तीसरी लहर : यहां बना पहला चिल्ड्रन कोविड सेंटर, मां भी रह सकेगी साथ, ये होंगी व्यवस्थाएं

सागर/ मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार की स्थिति उतपन्न कर दी थी। फिलहाल, हालात नियंत्रण में हो चले हैं। यही वजह है कि, कोरोना की तीसरी लहर को लेकर प्रदेश में तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की अधिक शंका है। इसी के चलते रोकथाम स्वरूप सूबे के सागर जिले में मध्य प्रदेश के पहले चिल्ड्रन कोविड केयर सेंटर तैयार कर लिया गया है। ये कोविड सेंटर जिले के गढ़ाकोटा में बनाया गया है।

चिल्डर्न कोविड केयर सेंटर में संक्रमित बच्चों के लिये होगी खास व्यवस्था, ताकि जल्द हो सकें स्वस्थ

चिल्डर्न कोविड केयर सेंटर में संक्रमित बच्चों के साथ उनकी मां के रुकने की भी व्यवस्था की गई है, ताकि बीमार बच्चे को अकेलापन न महसूस हो। इसके साथ ही, कोविड सेंटर में झूलाघर के साथ साथ अन्य कई किड्स गेम की भी व्यवस्था रखी गई है। यहां बच्चे पढ़ाई भी कर सकेंगे। इस कोविड सेंटर को बच्चों के रूम जैसा तैयार किया गया है। इन सभी व्यवस्थाओं का कारण बच्चों की बेहतर देखभाल और उनका ध्यान बीमारी से हटाना है, ताकि वो जल्द से जल्द स्वसिथ हो सकें।

इन क्षेत्रों के बच्चों का होगा इलाज

तीसरी लहर आने पर छोटे बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका जताई गई है। डॉक्टरों की सलाह और सुझावों के बीच लोक निर्माण विभाग के मंत्री गोपाल भार्गव ने विधानसभा क्षेत्र गढ़ाकोटा में पहला चिल्ड्रन कोविड सेंटर तैयार कराया है। सेंटर में 10 पलंग की व्यवस्था की गई है। इसमें बच्चों को कुपोषण से बचाने पोषण आहार के साथ इलाज, दवाइयों की व्यवस्था भी की गई है। इस सेंटर में रहली विधानसभा क्षेत्र के साथ ही अन्य क्षेत्र के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

Related Topics

Latest News