REWA : जिले में जारी है अवैध गिट्टी का परिवहन, मनगवां, त्योंथर, गढ़ समेत अन्य स्थानों पर दबिश : खनिज विभाग ने जब्त किए छह गिट्टी से भरे वाहन

 

REWA : जिले में जारी है अवैध गिट्टी का परिवहन, मनगवां, त्योंथर, गढ़ समेत अन्य स्थानों पर दबिश : खनिज विभाग ने जब्त किए छह गिट्टी से भरे वाहन

रीवा। खनिज विभाग और पुलिस प्रशासन के लगातार प्रयास व कार्रवाई करने के बाद भी जिले से अवैध गिट्टी व रेत का परिवहन बद्स्तूर जारी है। गिट्टी और रेत माफिया चोरी-छिपे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश ले जाकर इसकी अच्छी कीमत कमा रहे हैं वहीं अवैध रूप से ले जाई जा रही गिट्टी, रेत के चलते शासन को राजस्व प्राप्त नहीं हो पा रहा है। उत्तर प्रदेश ले जाई जा रही 6 वाहनों में गिट्टी को खनिज विभाग की टीम ने नेशनल हाईवे में कार्रवाई करते हुए अलग-अलग स्थानों पर जब्त किया है और पकड़े गए वाहनों को संबंधित थानों में खड़ा करवाया गया है जहां वाहन स्वामियों से उक्त गिट्टी के संबंध में न सिर्फ पूछताछ की जा रही है बल्कि उसके दस्तावेज आदि की भी जांच करने में खनिज अमला लगा हुआ है।

कार्रवाई पर एक नजर

खनिज विभाग को लगातार सूचना प्राप्त हो रही थी कि नेशनल हाईवे व जिले के अन्य अंदर की सड़कों से गिट्टी व रेत माफिया चोरी-छिपे न सिर्फ गिट्टी ले जाते हैं बल्कि ओव्हर लोडिंग करके खनिज विभाग को चूना लगा रहे हैं। जिसके चलते खनिज अधिकारी के निर्देश पर विभाग के अधिकारियों ने जिले के मनगवां, त्योंथर, गढ़ सहित अन्य स्थानों पर दबिश दी। जहां पर उन्होंने 6 माल वाहन जब्त किए हैं। उन वाहनों पर कार्रवाई की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। बताया गया है कि 6 वाहनों में से 4 वाहनों में रेत और दो वाहनों में गिट्टी लोड थी।

 जांच जारी 

जब्त किए गए गिट्टी से भरे वाहनों के चालक व कर्मचारी सहित वाहन संचालकों को उक्त मामले में खनिज विभाग दस्तावेज के साथ तलब किया है। जिससे ले जाई जा रही गिट्टी की पूरी जानकारी सामने आ सके। बताया जा रहा है कि वाहन चालक ओव्हर लोडिंग करके गिट्टी यूपी ले जा रहे थे। तो वहीं कई वाहन चालकों के पास गिट्टी ले जाने का परमीशन भी नहीं है। तो वहीं ऐसा भी मामला आया है कि निर्धारित मापदण्ड यानी कि टैक्स जमा करने से ज्यादा गिट्टी भरकर वाहन चालक उसे यूपी भरकर ले जा रहे थे। इसके माध्यम से चालक रॉयल्टी बचाने में जहां सफल हो रहे हैं वहीं खनिज विभाग और शासन को पूरी रॉयल्टी नहीं मिलने के कारण राजस्व की क्षति हो रही है।

पूर्व में भी पकड़े गए हैं रेत व गिट्टी तस्कर

बता दें कि जिले से उत्तर प्रदेश गिट्टी और रेत ले जाते हुए पूर्व में भी वाहन पकड़े गए थे। इसके पूर्व जहां त्योंथर और सोहागी में राजस्व विभाग तो वहीं पुलिस विभाग ने वाहनों को जब्त किया था और खनिज विभाग को कार्रवाई करने की सूचना दी थी तो वहीं इस बार खनिज विभाग का दस्ता ही गिट्टी ले जा रहे वाहनों को जब्त करके जांच करने में जुटा हुआ है।

Related Topics

Latest News