BENEFITS OF MAKHANA : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है मखाना, शारीरिक कमजोरी होती है दूर, जाने इसके कई फायदे.....

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने अपने अनुशासित जीवन, संयम और नियमों का पालन करके कोविड से जंग जीत ली है। रिपोर्ट तो नेगेटिव आ गई है लेकिन फिर भी कोविड होने के कारण शारीरिक कमजोरी बनी हुई है। विशेष कर जिन मरीजों को शुगर है उन्हें कमजोरी की परेशानी ज्यादा हो रही है। परेशानी ये है शुगर बढ़ने के कारण ऐसी कई खाद्य सामग्री हैं जिन्हें जरूरी होने पर भी नहीं खाया जा सकता। आहार और पोषण विशेषज्ञ स्मिता करन ने बताया कि इस परेशानी को मखाने का उपयोग करके दूर किया जा सकता है। मखाना खाने से न सिर्फ शुगर कंट्रोल रहती है बल्कि शरीर में ताकत भी आती हैं। हड्डियों के लिए भी मखाना बहुत अच्छा होता है।

शुगर में आराम: मखाने के चार दानों का सेवन करके शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है। फिर धीरे-धीरे शुगर कंट्रोल हो जाती है।

दिल के लिए फायदेमंद: हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों में भी मखाना फायदेमंद है। इनके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।

तनाव में आती है कमी: मखाने के सेवन से तनाव दूर होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर रहती है। रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करना अच्छा होता है।

जोड़ों का दर्द दूर: मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

पाचन में सुधार: मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पच जाता है। इसके अलावा फूल मखाने में एस्‍ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए मददगार है।

किडनी को मजबूत: फूल मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्‍सीफाइ करता है। किडनी को मजबूत बनाने और ब्‍लड को बेहतर रखने के लिए मखानों का नियमित सेवन करें।

Powered by Blogger.