जानिए क्यों बेहतर है नाश्ते में बिस्किट से बेहतर केला, ऐसे खाएंगे तो मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी


कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से भारत में आ गई है, जिसके चलते एक दिन में लाखों मामले सामने आ रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइज़ेशन के साथ हमें अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि जब तक आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग नहीं होगी आप इस संक्रमण से लड़ नहीं सकते हैं. संतुलित भोजन के साथ, पौष्टिक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन करना भी बहुत जरूरी है. सुबह-सुबह के नाश्ते में लोग बिस्किट, रस्क या ब्रेड खाते हैं, पर ये हमारी हेल्थ के लिए सही नहीं है.

केले के बारे में कहा जाता है कि इससे ब्लड शुगर बढ़ता है और इन कारणों से कई लोग केला नहीं खाते हैं. जबकि केला बिस्किट खाने से कहीं ज्यादा बेहतर होता है. वजह भी साफ है कि बिस्किट में जीरो न्यूट्रिशन होता है.

शुगर के मरीज भी आराम से खा सकते हैं केला

केले को शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. बस डायबिटीज के मरीजों को केले के साथ बादाम का सेवन करना चाहिए. इन दोनों को साथ खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

तुरंत एनर्जी के लिए खाएं केला

अगर आप खेल में रूचि रखते हैं तो केला आपके लिए काफी फायदेमंद है. खासकर किसी ट्रेनिंग के दौरान जब स्टेमिना और ताकत की जरूरत होती है, तो केला आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसमें मौजूद फाइबर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कम मात्रा, आपकी रक्त कोशिकाओ और मांसपेशियों में शर्करा को धीरे-धीरे रिलीज करके आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है. आपने अक्सर देखा भी होगा कि एनर्जी के लिए केला खाने की सलाह दी जाती है. 

इस तरह से केले को करें डाइट में शामिल

बनाना मिल्कशेक

केले का मिल्क शेक बनाकर पी सकते हैं, जिसमें बादाम के दूध का इस्तेमाल किया गया हो. आपको बता दें कि जमे हुए केले का स्वाद ताजे केले से कहीं ज्यादा अच्छा होता है. इसके लिए आप ज्यादा पके हुए केले को फ्रिज में रखकर इसे ब्लेंड करके इसका यूज कर सकते हैं. 

डार्क चॉकलेट डेजर्ट 

यह खाने में शायद ज्यादा मीठा हो सकता है लेकिन फिर भी सेहत के लिहाज से काफी अच्छा है. शुगर के मरीज इसे अवाइड कर सकते हैं. इसके लिए आप केले में पिघली हुई डार्क चॉकलेट मिलाकर आइसक्रीम के साथ खा सकते हैं.

दूध के साथ या फिर सीरियल्स और ओट्स के साथ 

केला आपके ब्रेकफास्ट में एक अहम भूमिका निभाता है. सुबह के नाश्ते में आप इसे दूध के साथ या फिर सीरियल्स एवं ओट्स के साथ ले सकते हैं. इसका सेवन शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

मोटे अनाज भी खा सकते हैं 

आप केले के साथ मोटे अनाज मिलाकर भी खा सकते हैं. ताजे दूध में अलसी के बीज, चिरौंजी  और एक चम्मच पीनट बटर डालकर भी खा सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखे

अगर आप सुबह खाली पेट केले का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जो एक अच्छी बात है.

केले में होती है बस 80 कैलोरीज

आपको ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि केले में बस 80 कैलोरीज होती है. तो, वजन कम करने के लिहाज से यह फल फायदेमंद है.

नाश्ते को अपेक्षित पोषण से भरे होने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसमें मौसमी फलों को शामिल करें. फलों से आपको जरूरी विटामिन के अलावा एंडी-ऑक्सीडेंट आदि मिलते हैं, जोकि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सही रखते हैं.

Powered by Blogger.