COVID-19 : अगर जा रहे है वैक्सीन सेंटर तो कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कुछ जरुरी बातो का रखे धयान ....

भारत इस समय कोरोना वायरस से बहुत ज्यादा प्रभावित है। जो सिर्फ बूढ़े लोगों को ही नहीं, अब नौजवानों और बच्चों को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। इसी को देखते हुए पहले जहां 45+ उम्र वालों को ही टीका दिया जा रहा था, 1 मई से अब 18+ वालों को भी टीका लगाए जाने की शुरुआत हो चुकी है। तो वैक्सीन लेने में किसी तरह की संकोच न करें। साथ ही वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर पर जाने से पहले कुछ बातों का खासतौर से ध्यान रखें।

1. पहनें डबल मास्क

हर एक वैक्सीन सेंटर पर इस वक्त लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। तो ऐसे में भीड़ में कोई भी एक संक्रमित व्यक्ति तेजी से बहुत सारे लोगों में संक्रमण फैला सकता है। तो बेहतर होगा सेंटर पर डबल मास्क पहनकर जाएं। वैसे तो नॉर्मली भी डबल मास्क पहनने की ही सलाह दी जा रही है लेकिन भीड़भाड़ वाली जगह पर ये बहुत ही जरूरी हो जाता है। N-95 मास्क अंदर और कपड़े वाला या सर्जिकल मास्क उसके ऊपर से बाहर की तरफ।

2. ग्लव्स भी पहनना है जरूरी

किसी जगह को छूने को बाद अक्सर हमारा हाथ चेहरे, आंख, नाक और मुंह पर जाता ही है जिससे वायरस हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है। ऐसे में ग्लव्स पहनें और उस वक्त अपना चेहरा बिल्कुल न छुएं।

3. हाथ और गले मिलना करें अवॉयड

वैक्सीन सेंटर पर कोई जान पहचान वाला मिल जाए तो दूर से ही उसे हाय-हैलो कर दें। इसके अलावा वैक्सीन की लाइन में आगे-पीछे खड़े लोगों से बात भी न करें। 

4. सैनिटाइजर सिर्फ रखें नहीं, इस्तेमाल भी करें

ग्लव्स पहनने के बाद भी ग्लव्स पर भी सैनिटाइजर लगाकर हाथों को साफ करते रहें जिससे संक्रमण का खतरा न हो।

5.मास्क को बार-बार न छूएं

डॉक्टरों की मानें तो बहुत से लोग मास्क पहनने के बाद भी अपने हाथों से बार-बार मास्क की बाहर सतह को टच करते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि मास्क की बाहरी सतह पर संक्रमित वायरस हो सकता है।

6. खाली पेट न लें वैक्सीन 

वैक्सीन लगवाने जाने से पहले खाली पेट न रहें। चाय-कॉफी पीकर या कुछ भी हल्का-फुल्का खाकर ही घर से निकलें।


Powered by Blogger.