COVID-19 : कोरोना से संक्रमित व्यक्ति रिकवरी के दौरान न करे इन चीजों का सेवन, इम्युनिटी बनाए रखने के लिए कुछ चीजों का रखे ध्यान..

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें


देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से सभी परेशान हैं. इस वायरस से लड़ने के लिए डॉक्टर, लोगों को शरीर की इम्युनिटी बेहतर बनाए रखने के साथ खान-पान पर खास ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं. जो लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं, उन्हें रिकवरी के लिए अपनी डाइट में विटामिन डी और सी लेने की जरूरत है. इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें खाने से परहेज करना चाहिए. 

अगर आप कोरोना से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको कुछ चीजें बता रहे हैं जिन्हें कोरोना से रिकवरी के दौरान बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. 

1. तला भुना खाने से बचें

तले भुने खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी न करें, क्योंकि तले हुए खाद्य पदार्थों में वसा की मात्रा अधिक होती है. कर्लीटेल्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों ने कोविड पॉजिटिव रोगियों को जल्दी ठीक होने के लिए एक सुझाव दिया, जिसमें उन्हें इलाज की अवधि के दौरान तले हुए खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा रखने से बचने की सलाह दी गई. रिपोर्ट में कहा गया कि इस तरह के खाद्य पदार्थ कोविड रोगी के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को कमजोर करके खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर हृदय रोगों का खतरा भी पैदा कर सकते हैं. 

2. इन ड्रिंक्स का सेवन न करें

कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को अपने इलाज के दौरान ठंडे शीतल पेय का सेवन न करें. इस तरह के ड्रिंक  शरीर में सूजन का कारण बनकर कोरोना रिकवरी की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं. इसलिए सलाह दी जा रही है कि डंडे ड्रिंक्स पीने से बचें.

3. शराब का सेवन भूलकर भी न करें

कोरोना संक्रमित मरीज अगर रिकवरी कर रहे हैं तो शराब का सेवन भूलकर भी न करें. अगर आप शराब पीते हैं तो कोरोना रिकवरी के दौरान ली जाने वाली कुछ दवाओं का असर कम हो सकता है. शराब की जगह कोरोना पीड़ित व्यक्ति जल्दी ठीक होने के लिए छाछ या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. कोरोना 

4. प्रोसेस्‍ड फूड करेगा नुकसान

कोरोना पॉजिटिव मरीज अक्‍सर भूख लगने पर प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन करने लगते हैं, लेकिन कोविड रोगियों के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ बेहद नुकसानदायक हो सकते है. डिब्बाबंद प्रोसेस्‍ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होने की वजह से यह कोविड रोगियों को जल्द रिकवर होने में बाधा उत्पन्न करके उऩकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर बना सकता है. आप मैगी, आलू के चिप्स और बिस्किट आदि का सेवन न करें. 

5. मसालेदार भोजन से कर लें तौबा

कोविड संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति को मसालेदार भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए. ऐसा भोजन गले में जलन पैदा करके खांसी का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए आप खाने में लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि काली मिर्च में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण मौजूद होने की वजह से यह जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं. 

Powered by Blogger.