MP : आज से चार य़ात्री ट्रेन रद्द ; कोरोना संक्रमण के चलते ड्राइवर-कर्मचारी बीमार


जबलपुर। रेलवे ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद भी ट्रेनों का संचालन बंद नहीं है। इससे यात्रियों को तो राहत है, लेकिन ट्रेनों के संचालन में लगे ड्राइवर—गार्ड, टिकट चैकिंग स्टॉफ, आरपीएफ जवान और उनके स्वजन अब कोरोना संक्रमण की चपेट में तेजी से आ रहे हैं। हालात यह है कि जबलपुर रेल मंडल के पास ही ट्रेनोें को चलाने के लिए न तो ड्राइवर—गार्ड हैं और न ही टिकट चेकिंग स्टॉफ। इस वजह से जबलपुर से रवाना होने वाली चार ट्रेनों को आज से रद्द किया जा रहा है।

इन यात्री ट्रेनों को आगामी आदेश तक के लिए रेलवे ने रद कर दी है। अब नागपुर जाने के लिए एक भी ट्रेन जबलपुर से नहीं हैं, वहीं भोपाल के लिए सिर्फ एक ट्रेन ओवरनाइट ही चल रही है।

ट्रेनों में यात्री कम— कैसे चलाएं हम: रेलवे का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में मुंबई से यूपी—बिहार जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या तो बढ़ी है, लेकिन जबलपुर से भोपाल, नागपुर समेत अन्य शहरों के लिए चलाई जा रही ट्रेनों में यात्री ही नहीं है। हालात यह है कि अधिकांश ट्रेनों में 10 से 20 फीसदी यात्री ही सफर कर रहे हैं। इस वजह से फिलहाल चार ट्रेनों को रद कर दिया है और आने वाले समय में ट्रेनों की समीक्षा करते हुए और ट्रेनों को रद्द किया जा सकता है।

आज से यह ट्रेन रद :

1. गाड़ी संख्या 02061/02062 हबीबगंज-जबलपुर-हबीबगंज जनशताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का रद किया गया है। हबीबगंज से आने वाली ट्रेन आज से और जबलपुर से जाने वाली ट्रेन 2 मई से अगले आदेश तक के लिए रद्द रहेगी।

2. गाड़ी संख्या 02160/02159 जबलपुर-नागपुर-जबलपुर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को जबलपुर से 1 मई और नागपुर से 2 मई से अगले आदेश तक के लिए रद।

3. गाड़ी संख्या 02274/02273 जबलपुर-चांदाफोर्ट-जबलपुर स्पेशल ट्रेन को जबलपुर से 4 मई और चांदाफोर्ट से 4 मई से अगले आदेश तक के लिए रद।

4. गाड़ी संख्या 02152/02151 हबीबगंज-पुणे-हबीबगंज हमसफर स्पेशल ट्रेन को हबीबगंज से 2 मई और पुणे से 3 मई से अगले आदेश तक के लिए रद।

5. गाड़ी संख्या 02155/02156 हबीबगंज-निजामुद्दीन-हबीबगंज स्पेशल ट्रेन को हबीबगंज से 1 मई और निजामुद्दीन से 2 मई से अगले आदेश तक के लिए रद।

6. गाड़ी संख्या 09816/0815 कोटा-मंदसौर-कोटा स्पेशल ट्रेन को कोटा से 1 मई और मंदसौर से 1 मई से अगले आदेश तक के लिए रद।

वर्जन— इन ट्रेनों को पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे थे। वहीं कर्मचारियों की भी कमी आ रही है। इसे देखते हुए आगामी आदेश तक के लिए इन् ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल


Powered by Blogger.