WEIGHT LOSS DIET : अगर मोटापे से है परेशान, घटाना चाहते है वजन, तो जाने यह डाइट प्लान....

 

WEIGHT LOSS DIET : अगर मोटापे से है परेशान, घटाना चाहते है वजन, तो जाने यह डाइट प्लान....

नई दिल्ली | अगर आपका वजन बढ़ गया है और पेट बाहर निकल रहा है तो यह खबर आपके लिए है. हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐक ऐसा डाइट प्लान जिसे फॉलो करने के आप कुछ ही हफ्तों में वजन घटा सकते हैं और बाहर निकल रहे पेट को अंदर कर सकते हैं. 

बढ़ा हुआ पेट शरीर को कई तरह की परेशानियों में डाल देता है. कई लोग कब्ज जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं. पेट पढ़ा होने से शरीर को ढ़ांचा बिगड़ जाता है. फिर आपको कपड़े पहनन से लेकर दूसरी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

एक शोध के अनुसार सुस्त जीवनशैली लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है. गलत खानपान भी लोगों की बॉडी का स्ट्रक्चर बदल देता है. लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत बिल्कुल नहीं है..नीचे दिए गए डाइट प्लान को फॉलो कीजिए और मोटापे से राहत पाइए.

फॉलो करें यह डाइट प्लान....

1. हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी

ब्रेकफास्ट अवॉइड करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है. इसलिए आपको नाश्ते में ओटमील, दलिया और हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करना चाहिए क्योंकि पेट का फैट घटाने में यह हैल्पफुल होता है.

2. फाइबर वाले फूड्स लें

पेट को कम करने के लिए आपको फाइबर वाले फूड का सेवन करने चाहिए. फलियां, साबुत अनाज, मटर, पत्ता गोभी, राजमा जैसी चीजों में फाइबर ज्यादा होता है. इनसे डाइजेशन भी ठीक रहता है और पेट में फैट जमा नहीं हो पाता. 

3. शुगर कम कर दें 

वजन घटाने के लिए आप शुगर का सेवन कम से कम करें. क्योंकि शुगर में फ्रक्टोज होता है, जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है. कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है. 

4. डाइट में बढ़ाएं प्रोटीन वाली चीजें

पेट और वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है. लिहाजा पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता. इसलिए प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं.

5. कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें कम

व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं. इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है. आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा शामिल करनी चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियां वजन घटाने में मदद करती हैं. 

Related Topics

Latest News