WhatsApp पर आए फर्जी मैसेजेस की ऐसे करें पहचान, ट्रय करें ये आसान सा स्टेप : यहाँ पढ़िए पूरी डिटेल्स

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

कोरोना महामारी के इस दौर में फर्जी खबरें भी काफी वायरल हो रही है। यूजर्स बिना सोचे समझे मैसेज को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं। ऐसे में कई बार हिंसक घटनाएं भी सामने आई हैं। खासतौर पर व्हाट्सएप पर काफी फेक न्यूज फॉरवर्ड की जाती है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि पहचान करने आना। आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिससे आप फेक खबरों की पहचान आसानी से कर पाएंगे।

फॉरवर्ड मैसेज

व्हाट्सएप पर आए फॉरवर्ड मैसेज की जांच जरूर करें। मैसेज में किए गए दावे को गूगल पर चेक करना बेहतर है। फेक मैसेज का पता चलने पर इसे आगे किसी को भी नहीं भेजे।

अलग तथ्यों वाले मैसेज

कई बार ऐसे मैसेज आते हैं, जिनमें तथ्य और व्याकरण बेहद गलत होती है। ऐसे में मैसेज पूरी तरह से फर्जी होते हैं। उन्हें तुरंत डिलीट करें और किसी को फॉरवर्ड भी नहीं करें।

फोटो की जांच

व्हाट्सएप पर मिले किसी भी फोटो और वीडियो को भी चेक कर लेना चाहिए। फर्जी खबरे फैलाने वाले एडिटिंग कर इसे फॉरवर्ड करते हैं।

लिंक देखें

व्हाट्सएप मैसेज में आए लिंक को एक बार जरूर अच्छे से देखें। अगर लिंक में गलत स्पेलिंग है तो वह फर्जी हो सकती है।

पीआईबी फैक्ट चेक

किसी भी मैसेज की जांच करने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां फर्जी मैसेज की जानकारी मिल जाएगी, जो व्हाट्सएप पर वायरल हुए थे। साथ ही https://factcheck.pib.gov.in पर जाकर मैसेज के बारे में पूछ भी सकते हैं।

Powered by Blogger.