WhatsApp ने अपने यूजर्स लिए लॉन्च किया ‘Fast Playback’ फीचर : जानें वॉयस मैसेज के लिए कैसे करता है काम

WhatsApp ने हाल ही में अपने ऐप में नए  ‘Fast Playback’ फीचर को ऐड किया है. ये फीचर सभी वॉयस मैसेज के लिए प्लेटफॉर्म पर ऐड किया गया है. वॉट्सऐप पर ऑडियो या वॉयस बेस्ड मैसेज फीचर काफी पॉपुलर है.

खास तौर पर ये नया फीचर उनके लिए है जिन्हें टाइप करना ज्यादा पसंद नहीं है. फास्ट प्लेबैक के जरिए यूजर्स वॉयस मैसेज के लिए प्लेबैक स्पीड सेटिंग को चेंज कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में.

कंपनी के मुताबिक, यूजर्स किसी की वॉयस की पिच चेंज किए बगैर ही डिफॉल्ट 1x सेटिंग से 1.5x स्पीड या 2x स्पीड में से सेलेक्ट कर सकते हैं. वॉट्सऐप ने कहा कि इस फीचर का खास तौर पर इसलिए ऐड किया गया है क्योंकि कई बार कुछ लोग काफी लंबी रिकॉर्डिंग भेज देते हैं और रिसीवर के पास पूरा सुनने का टाइम नहीं होता.

कंपनी का कहना है कि फास्ट प्लेबैक फीचर को पेश किए जाने से मैसेज की स्पीड बढ़ जाती है और ऐसे में लंबे मैसेजेस का पढ़ने में लगने वाला टाइम बच जाता है. ये फीचर अब सभी वॉट्सऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध है. एंड्रॉयड और iOS यूजर्स फीचर को इस्तेमाल करने के लिए ऐप को अपडेट कर लें.

WhatsApp पर फास्ट प्लेबैक मैसेज का कैसे करें इस्तेमाल?

जब आपको वॉट्सऐप पर कोई वॉयस मैसेज मिलेगा, तो आपको यहां पहले से ही प्लेबैक स्पीड दिखाई देगा. बाय डिफॉल्ट ये आपको 1x पर सेट मिलेगा. इसके बाद आपको स्पीड 1.5x या 2x पर टैप करना होगा. इसके बाद आपको केवल प्ले करना होगा.

इस फीचर की अच्छी बात ये है कि 2x में भी सामने वाले की बात समझ आती है. यानी आप आगे बढ़कर वहां रूक सकते हैं जहां आपके काम की बात हो या इसी स्पीड में पूरी बात को भी समझा जा सकता है. हालांकि, ये मिल मैसेज पर भी निर्भर करेगा.

Powered by Blogger.