MP : जानिए कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, क्या है राज्यों की स्थिति : राज्य शिक्षा मंत्री ने कहा ये ..

ख़बरों के बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए डाउनलोड करें Rewa News Media ऐप, क्लिक करें

देश में कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल और कॉलेज बंद है। बीते साल से बच्चे ऑनलाइन ही पढ़ाई कर रहे हैं। महामारी के कारण स्टूडेंट्स को काफी नुकसान हो रहा है। ऐसे में छात्रों से लेकर शिक्षक स्कूल व यूनिवर्सिटी खुलने का इंतजार कर रहे हैं। अब कोविड की दूसरी लहर कम होने लगी है। ऐसे में राज्य सरकार जनता को राहत देने की शुरुआत कर दी है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 23 जून से मेडिकल, नर्सिंग और फॉर्मेसी कॉलेज खोलने की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं राज्यों की स्थिति क्या है।

दिल्ली

दिल्ली में स्कूल की पढ़ाई ऑनलाइन मोड से चल रही है। राजधानी में जनवरी और फरवरी में 9 से 11 के लिए स्कूलों को खोला गया था। लेकिन कोविड के बढ़ते केस के कारण बंद कर दिया गया।

उत्तरप्रदेश

राज्य में स्कूल 30 जून तक के लिए बंद है। सरकार के आदेश पर ही आगे खुलेंगे। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा था कि यूपी में आगामी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए बोर्ड में स्कूल फीस में वृद्धि नहीं होगी। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी पीएन सिंह ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान बताया कि प्रदेश में स्कूल जुलाई से खुल सकते हैं, लेकिन छात्रों को बुलाया नहीं जाएगा।

बिहार

बिहार में जुलाई से स्कूल खुल सकते हैं। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि महामारी की स्थिति सुधरती रही तो शैक्षणिक संस्थान चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे।

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में स्कूल-कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि फिलहाल विद्यालय खोलने को लेकर स्थिति साफ नहीं है।

हरियाणा

हरियाणा में सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे। हालात पूरी तरह सामान्य होने पर खोला जाएगा। वहीं अगले आदेश तक कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान ऑफलाइन क्लास के लिए बंद रहेंगे।

कर्नाटक

शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने सरकारी टीचरों को लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्कूल आने के निर्देश दिए हैं। हालांकि छात्रों के लिए स्कूल बुलाने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

पंजाब

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने घोषणा की कि 23 जून तक स्कूल बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 12वीं कक्षा के बाद पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित एमएचटी सीईटी जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले हफ्ते आयोजित किया जा सकता है।

तेलंगाना

सरकार ने कोरोना स्थिति को देखते हुए स्कूलों और कॉलेजों को 20 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

Powered by Blogger.