BEAUTY TIPS : घरेलू सामग्री से रूप निखारना चाहती हैं तो जानिए कुछ आसान से टिप्स


निखार के उपाय

रंग निखारना हो, टैनिंग दूर करनी हो या फिर बालों को चमकदार बनाना हो, इसके लिए कुछ घरेलू उपायों को आज़मा सकती हैं-

त्वचा जवां दिखाने के लिए... एक चम्मच मिल्क पाउडर में एक चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच पपीते का गूदा मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे उम्र बढ़ने के कारण त्वचा पर होने वाली समस्याएं कम होंगी। त्वचा कोमल बनाने के लिए... एक बड़ा चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच एलोवेरा जैल, एक चुटकी नमक और दो चम्मच दही मिलाकर लगाएं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी और त्वचा कोमल बनेगी। होंठ मुलायम बनाने के लिए... एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच शक्कर मिलाकर होंठों पर हल्के-हल्के रगड़ें। यह होठों के लिए स्क्रब का भी काम करेगा। इससे होंठ मुलायम और गुलाबी बनेंगे। एड़ियां कोमल बनाने के लिए... रोज़ाना 5 मिनट का समय अपनी एड़ियों को दें। आधे नींबू को काटकर इस पर शक्कर डालें और एड़ियों पर तब तक रगड़ें, जब तक शक्कर पिघल न जाएं। इसके बाद पैरों को पानी से धोकर सुखा लें। नाख़ूनों के पोषण के लिए... एक बड़ा चम्मच बादाम और अरंडी का तेल लेकर इसमें थोड़ी-सी क्रीम मिलाएं। इस मिश्रण को हाथों और नाख़ूनों पर लगाएं और 15-20 मिनट मसाज करें। इससे हाथों और नाख़ूनों को पोषण मिलेगा। बालों की चमक के लिए... एक केला, एक चम्मच मलाई और एक चौथाई चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं। आधे घंटे बालों में लगाने के बाद शैम्पू से बाल धो दें। इससे बाल चमकदार बनेंगे। दाग़-धब्बे कम करने के लिए... एक चुटकी हल्दी, एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इसमें आधे नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग़-धब्बे कम होंगे। ∙ एक जैसे निखार के लिए... टमाटर प्यूरी त्वचा से टैनिंग हटाकर एक-सा निखार देती है। एक टमाटर की प्यूरी बनाकर उसे चेहरे, गर्दन, हाथ-पैरों पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

बारिश से पहले, कुछ तैयारी कर लें
खिड़कियों की किनारे ही अक्सर दरारों से भर जाते हैं, जिससे पानी रिसने लगता है। तो सबसे पहले हर दरवाज़े और खिड़की की चौखटों के आसपास की दरारों को वाइट सीमेंट से भर दें। 

— बारिश की सीलन पतली जिल्द वाली किताबों के ऊपरी हिस्से को नर्म करके ख़राब कर देती हैं। अगर किताबें बाहर रखी हों, तो उन्हें किसी अलमारी या बक्से में रख दें और साथ में नेप्थलीन की गोलियां व बोरिक पाउडर छिड़क दें। 

— घर के भीतर रखे पौधों की मिट्‌टी इन दिनों सीलने लगती है, तो पौधों को खिड़की के किनारे या ढंकी बालकनी में रख दें ताकि ताज़ी हवा से गंध दूर हो जाए। पौधों को ज़्यादा पानी भी नहीं दें।

 — ओढ़ने-बिछाने वाले भारी, मोटे कपड़ों की अभी ज़रूरत नहीं होगी, सो उन्हें भी कीटनाशक की गोलियां डालकर बंद कर दें। 

— पहनने के लिए भी सूती व पतले कपड़े वाले वस्त्र निकाल लें। बारिश में जल्दी सूखने वाले कपड़े ही सुविधाजनक होतेे हैं। 

— कपड़े सुखाने की व्यवस्थाएं कर लें। कपड़े सुखाने का अतिरिक्त स्टैंड या भीतर कहीं रस्सी बांधने का इंतज़ाम रखें। कपड़ों पर लगाने वाले क्लिप्स भी ज़्यादा रखें। — घर के बाहर कहीं पानी का जमाव होता हो, तो उसे भी अभी जांचकर सुधार लें। इसमें कीड़ों के पनपने की आशंका रहती है।

Powered by Blogger.